logo-image

इस बारिश घर पर बनाएं मूंग दाल की बड़ी, चावला दाल के साथ भी खा सकते हैं

राजस्थान की फेमस मूग दाल की मंगोड़ी(Moong Dal Mangodi) का स्वाद शायद आपने चखा हो. इसे उत्तरी भारत में बड़ी के नाम से भी जाना जाता है, जिसे पालक, बैंगन, लौकी की सब्जी के साथ मिलाकर भी बनाया जाता है.

Updated on: 07 Jul 2022, 03:22 PM

New Delhi:

मानसून का सीजन चल रहा है. ऐसे में गरमा गर्म पकोड़े मिले तो बात कुछ और ही होती है. राजस्थान की फेमस मूग दाल की मंगोड़ी(Moong Dal Mangodi) का स्वाद शायद आपने चखा हो. इसे उत्तरी भारत में बड़ी के नाम से भी जाना जाता है, जिसे पालक, बैंगन, लौकी की सब्जी के साथ मिलाकर भी बनाया जाता है. इस पकोड़ी को आप पलक झपकते बड़ी आसानी से बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस पकोड़ी को बनाने कला तरीका. इसकी ख़ास बात यह है कि आप इसे चावल रोटी दोनों के साथ खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट में हमेशा खाएं ये चीज़, वजन और स्ट्रेस दोनों घटेगा

मूंग दाल बड़ी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1 कप छिली हुई पीली मूंग दाल
आधा चम्मच हींग
2 चम्मच अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट
तेल

मूंग दाल बड़ी बनाने का तरीका
सबसे पहले दाल को अच्छे से साफ कर के धोलें. फिर इसे 8 घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें. अब इसके पानी को निकाल दें और छान कर इसे रख दें. अब दाल को मिक्सी में बिना पानी के पीस लें. 

अब इसमें हींग, अदरक, हरी मिर्च का पेस्ट डाल कर अच्छे से मिला लें. अब एक थाली में तेल लगाएं. अब हाथ की मदद से छोटी टोटी बड़ी बनाते हुए इसे थाली पर डालें. अब थाली को धूप में सूखने के लिए रख दें. अगर तेज धूप है तो आपकी बनाई बड़ी जल्दी तैयार हो जाएगी वरना 2 दिन लग सकते हैं. ये तैयार हुए हैं कि नहीं इसे चेक करने के लिए तोड़ कर बीच में देखें कि इनमें नमी तो नहीं है. अब आपकी बड़ी तैयार है. आप इसे चटनी या सब्जी रोटी के सतह भी खा सकते हैं. बची हुई बड़ी का पेस्ट आप एयर टाइट कंटेनर में फ्रिज में रखदें. 

यह भी पढ़ें- शाम को चाय के साथ खाएं गरमा गर्म उड़द की दाल के पकोड़े, जानें रेसेपी