News Nation Logo

इस तरह से बनाएं पुदीने की चटनी, शरीर के लिए होगी फायदेमंद

खाने के साथ पुदीने की चटनी खाना खाने का स्वाद दोगुना कर देता है. पुदीना एंटी एसिड की तरह काम करता है और डाइजेशन में मदद करता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 08 Jun 2022, 09:45:01 PM
pudina

शरीर के लिए होगी फायदेमंद (Photo Credit: herzindagi)

New Delhi:  

गर्मी में पुदीने की चटनी बहुत फायदा करती है. खाने के साथ पुदीने की चटनी खाना खाने का स्वाद दोगुना कर देता है. पुदीना एंटी एसिड की तरह काम करता है और डाइजेशन में मदद करता है. इसके अलावा पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेटी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो कि शरीर में किसी भी तरह के सूजन और इंफेक्शन को कम करने का काम करते हैं. पुदीने की चटनी के सेवन से मतली, उल्टी और पेट में इंफेक्शन होने का खतरा भी कम होता है. ऐसे में अगर आप  खाएंगे तो गर्मी आपको ठंडक का एहसास तो होगा ही साथ ही पेट के लिए फायदेमंद भी रहेगा. 

यह भी पढ़ें- परांठे का स्वाद बढ़ाने के लिए इस तरीके से बनाएं टमाटर की चटनी

टमाटर के साथ
टमाटर में विटामिनC  होता है, जो कि शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में काफी मदद करता है. पुदीने में एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो इंफेक्शन से बचाव में मदद करता है. इस तरह अगर दोनों को साथ में मिलाकर चटनी बनायी जाए, तो ये सेहत के लिए लाभदायक होती है.

इस तरह बनाएं – पुदीने को टमाटर के साथ पीस कर रखें. अब तड़का लगाने के लिए एक चम्मच तेल गर्म करें और उसमें सरसों के बीज डालकर चटनी में तड़का लगाएं. चटनी में नमक मिलाएं और सर्व करें.

दही के साथ

दही शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है. वहीं पुदीना पेट के पीएच को बैलेंस करता है और एसिडिटी को दूर करने में मददगार है. आप  पुदीने की चटनी के साथ दही मिला कर खा सकते हैं. 

इस तरह बनाएं – सबसे पहले एक कटोरी ताजा दही लें. पुदीने की पत्तियों को धोकर साफ़ कर लें और दही में मिलाएं. ऊपर से 2 हरी मिर्च डालें. छोटा चम्मच नमक डालें. इसमें भूनी हुई काली मिर्च और जीरा डालें. अब सबको पीसलें और ऊपर से पुदीने का पत्ता से सजा लें. 

यह भी पढ़ें- पेट की समस्या से निजात पाने के लिए गर्मी में खाएं Gulkand, जानें रेसेपी

First Published : 08 Jun 2022, 09:45:01 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.