logo-image

Kadhi Pakora Recipe: लंच या डिनर में इस तरीके से बनाएं कढ़ी पकोड़ा, खानें वाले करेंगे तारीफ

Kadhi Pakora Recipe: कढ़ी पकोड़ा एक स्वादिष्ट और लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है जो बेसन (बेसन), दही और मसालों से बनी कढ़ी और बेसन के पकोड़े से बनाई जाती है आइए जानें इसे बनाने की विधि के बारे में विस्तार से.

Updated on: 09 Apr 2024, 06:43 PM

नई दिल्ली:

Kadhi Pakora Recipe: कढ़ी पकोड़ा एक प्रमुख भारतीय व्यंजन है जो उत्तर भारत में प्रसिद्ध है. यह एक मिश्रित सब्जी होती है जिसमें पकोड़े और योगर्ट की गाढ़ी कढ़ी होती है. कढ़ी पकोड़ा बनाने के लिए, सबसे पहले पकोड़े बनाए जाते हैं. ये बेसन, हरी मिर्च, अदरक, नमक, और धनिया के साथ बनाए जाते हैं और फिर उन्हें तेल में तला जाता है. कढ़ी को बनाने के लिए, दही, बेसन, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और अदरक का पेस्ट मिलाकर इसे पकाया जाता है. जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाता है, तो उसमें उबली हुई सब्जियों को मिलाया जाता है. सबसे लास्ट  में तड़का लगाया जाता है जिसमें तेल, राई, हींग, और कढ़ी पत्ते होते हैं. यह व्यंजन चावल के साथ गरमा गरम सर्व किया जाता है और यह भारतीय रसोई का एक प्रिय व्यंजन है.

कढ़ी पकोड़ा रेसिपी

सामग्री

कढ़ी के लिए

बेसन - 2 बड़े चम्मच
दही - 1/2 कप
हरी मिर्च - 3 (बारीक कटी हुई)
अदरक - 1/2 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
धनिया पत्ती - 1/4 कप (बारीक कटी हुई)
राई के दाने - 1/2 चम्मच
जीरा - 1/2 चम्मच
हींग - 1 चुटकी
हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - 2 चम्मच

पकोड़े के लिए

बेसन - 1 कप
जीरा - 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर - 1/2 चम्मच
गरम मसाला - 1/2 चम्मच
बेकिंग सोडा - 1 चुटकी
नमक - स्वादानुसार
पानी - आवश्यकतानुसार
तेल - तलने के लिए

कढ़ी पकौड़ा बनाने की विधि

कढ़ी बनाने के लिए: एक बाउल में बेसन और दही को अच्छी तरह मिला लें. हरी मिर्च, अदरक और धनिया पत्ती डालकर मिलाएं. थोड़ा पानी डालकर घोल को पतला कर लें. एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें राई, जीरा और हींग डालें. जब जीरा चटकने लगे तो हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें. कढ़ी के घोल को डालें और अच्छी तरह मिलाएं. नमक डालकर 10-15 मिनट तक पकाएं.

पकोड़े बनाने के लिए: एक बाउल में बेसन, जीरा, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, बेकिंग सोडा और नमक डालकर मिलाएं. थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार करें. एक कढ़ाई में तेल गरम करें. चम्मच से घोल को तेल में डालें और सुनहरा भूरा होने तक तलें. पकोड़ों को कढ़ी में डालें और 2-3 मिनट तक पकाएं. गरमागरम कढ़ी पकोड़ा को चावल या रोटी के साथ परोसें.

आप अपनी पसंद के अनुसार हरी सब्जियां भी कढ़ी में डाल सकते हैं. आप पकोड़ों में प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती भी डाल सकते हैं. कढ़ी में थोड़ा सा गरम मसाला भी डाल सकते हैं. कढ़ी को गाढ़ा या पतला अपनी पसंद के अनुसार बना सकते हैं. कढ़ी को ज्यादा देर तक न पकाएं, नहीं तो वह गाढ़ी हो जाएगी. पकोड़ों को तलते समय तेल का तापमान मध्यम रखें. कढ़ी पकोड़ा को गरमागरम ही परोसें.

यह भी पढ़ें: Seviyan Recipe: ईद-उल-फितर के त्योहार पर इस तरह बनाएं सेवइयां, जश्न में लगेगा चार चांद