logo-image

घर पर बनाएं गाजर की खीर, घर से लेकर दिल तक फ़ैल जाएगी इसकी खुशबू

क्या कभी गाजर के साथ कुछ नया बनाने को ट्राई किया है ? तो चलिए बताते हैं गाजर की खीर. सुनने में थोड़ा सा अटपटा सा लगेगा लेकिन गाजर की खीर खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही खुशबू में भी बेहतरीन होती है.

Updated on: 11 Feb 2022, 07:54 PM

New Delhi:

गाजर का हलवा कुछ अलग ही अंदाज़ में स्वाद देता है. ठंड जैसी ही आती है वैसे ही गाजर का हलवा बनने लगता है. गाजर का हलवा हर बार खा कर आप बोर भी होते होंगे. क्या कभी गाजर के साथ कुछ नया बनाने को ट्राई किया है ? तो चलिए बताते हैं गाजर की खीर. सुनने में थोड़ा सा अटपटा सा लगेगा लेकिन गाजर की खीर खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही खुशबू में भी बेहतरीन होती है. गाजर की खीर पोषक तत्वों से भरपूर होती है क्योंकि गाजर में कैलोरीज, कार्बोहाइड्रेट,फाइबर, शुगर और प्रोटीन होता है. गाजर में विटामिन K, C, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाएं जाते हैं. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन और विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. तो चलिए बताते हैं गाजर की खीर बनाने की रेसेपी. 

यह भी पढ़ें- Tanning से लेकर स्किन को चमकदार बनाने तक ये औषधि आएगी आपके काम

गाजर की खीर बनाने  चाहिए - 

आधा या 1 किलो गाजर (कद्दूकस की हुई)
एक चम्मच चीनी
10 ग्राम किशमिश
काजू कटे हुए 
10 बादाम कटे हुए 
2 हरी इलायची (पीसी हुई)

गाजर की खीर बनाने का तरीका -

आधा किलो या 1 किलो गाजर को अच्छी तरह धुलें और छील लें. अब इन्हें कद्दूकस करें. गैस पर कड़ाही रखें और उसमें एक चम्मच देसी घी डालें. घी मेल्ट होने के बाद उसमें गाजर डालें और इसके ऊपर से चीनी डालकर इसे ढक दें. गैस को धीमे आंच में रखें. अब 1 से 2 मिनट बाद प्लेट हटाकर गाजर और चीनी को अच्छी तरह मिक्स करें और 5 मिनट के लिए पकाएं. ध्यान रहे की गाजर जले नहीं. अब इसमें दूध मिलाएं और दूध डालने के बाद इसे करीब 20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. ध्यान रखें की खीर जले नहीं. अब इसमें पिसी हुई इलायची और किशमिश मिलाकर 2 मिनट के लिए पकाएं. इसके बाद इसमें काजू या केसर दाल क्र गरमा गर्म या ठंडा करके सर्व करें. 

यह भी पढ़ें- Happy Chocolate Day 2022: चॉकलेट डे को गर्लफ्रेंड के साथ बनाना है खास, जानें इसका सालों पुराना इतिहास