logo-image

Basant Panchami को बनाएं और भी यादगार और स्वादिष्ट सिर्फ इन 4 Dishes के साथ

बसंत ऋतु (Vasant) का आगमन करने वाला यह पर्व बदलते मौसम का संकेत देता है. इस दिन पीले रंग की मिठाई, पीले रंग के व्यंजन बनाना ही परम्परामाना जाता है. हिंदुस्तान में हर त्योहार पर यही दिक्कत सताती है कि नया क्या बनेगा.

Updated on: 04 Feb 2022, 09:36 PM

New Delhi:

बसंत पंचमी (Basant Panchami) के दिन ज्ञान और बुद्धि की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन लोग पीले रंग के वस्त्र, पेले रंग के फूल मां सरसवती को अर्पित करते हैं.  बसंत ऋतु (Vasant) का आगमन करने वाला यह पर्व बदलते मौसम का संकेत देता है. इस दिन पीले रंग की मिठाई, पीले रंग के व्यंजन बनाना ही परम्परा माना जाता है. हिंदुस्तान में हर त्योहार पर यही दिक्कत सताती है कि नया क्या बनेगा. तो चलिए बसंत पंचमी के दिन आपको अपने घर पर नया क्या बनाना चाहिए आज आपको बताते हैं. इन डिशेस को बना कर आप बसंत पंचमी का त्योहार अच्छे से मना सकती हैं. ये डिशेस हेल्दी भी हैं और छोटे से लेकर बड़ो को भी यह खूब पसंद आएगा. तो चलिए शुरू करते हैं डिशेस का मेला. 

यह भी पढ़ें- बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को अर्पित करें ये चीज़ें, जीवन से दूर हो जाएंगी सारी समस्याएं

पनीर बेसन चीला (Paneer Besan Chilla)

नाश्ते के समय आपके पास कई टेस्टी ऑप्शंस होंगे.  लेकिन बसंत पंचमी और पीली व्यंजन की परंपरा को ध्यान में रखते हुए, आप पनीर का चीला बना सकते हैं. इसमें इस्तेमाल होने वाला पनीर और बेसन आपके स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद है। पनीर कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी और अन्य पोषण मूल्यों भरपूर है. यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ आपके वेट लॉस में भी मदद करता है. बेसन का चिल्ला अगर आप खाना पसंद नहीं करते तो आप मूंग दाल का चिल्ला भी बना सकते हैं. 

दही कचालू की सब्जी (Dahi Kachalu Sabji)

त्योहार आते ही सबसे पहली चिंता होती है वेट लॉस डाइट की. अगर आपको भी लगता है कि स्वादिष्ट डिशेस आपका वजन बढ़ा सकते हैं, तो हम इसमें सेहत और पोषण का ट्विस्ट लाएं हैं. दही कचालू की सब्जी आपके लंच का हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन है। कचालू में भारी मात्रा में फाइबर होता है. साथ ही यह पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर और विटामिन C से भरपूर होता है. 

ढोकला (Khaman Dhokla) 

जब आप स्नैक्स के बारे में सोचते हैं, तो समोसा, स्प्रिंग रोल, जैसी चीज़ें आपके सामने आती हैं. इन सबमें बहुत अधिक कैलोरी होती है।बसंत पंचमी के दिन सबसे अच्छा ऑप्शन ढोकले का होता है. आप आसानी से ढोकला घर पर बना सकते हैं या बाजार से खरीद सकते हैं. 

मूंग दाल हलवा (Moong Dal Halwa)

मीठे के बिना आपका त्योहार अधूरा है. मूंग दाल हलवा सबसे पसंदीदा भारतीय मीठे हल्वों में से एक है. हर मिठाई हेल्दी होती है या नहीं, यह तो नहीं पता. लेकिन आप उसे हेल्दी जरूर बना सकते हैं. इस त्योहार आप पीले में मूंग दाल का हलवा भी ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Hair Smoothening और Rebonding के बाद झड़ने लगते हैं बाल, तो अपनाएं ये कुछ Secret टिप्स ​