logo-image

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को अर्पित करें ये चीज़ें, जीवन से दूर हो जाएंगी सारी समस्याएं

बसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा करने से मां शारदा की कृपा होती है, उनकी कृपा से शिक्षा, कला एवं संगीत की दुनिया में यश एवं कीर्ति प्राप्त होती है.

Updated on: 04 Feb 2022, 04:15 PM

New Delhi:

माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मां सरस्वती का प्रकाट्य हुआ था, इस वजह से हर साल वसंत पंचमी को सरस्वती पूजा मनाई जाती है. लोग पीले वस्त्र पहनते है. मां सरस्वती को मिठाई फूल, पीले वस्त्र आदि अर्पित की जाती है ताकि मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त हो सके.  वसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा करने से मां शारदा की कृपा होती है, उनकी कृपा से शिक्षा, कला एवं संगीत की दुनिया में यश एवं कीर्ति प्राप्त होती है. लेकिन कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जिनको सरस्वती पूजा के दिन चढ़ा कर धन और शिक्षा से जुड़ी समस्या दूर होती है. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो चीज़ें. 

यह भी पढ़ें- Basant Panchami 2022 : अपनी राशि अनुसार कल के दिन ज़रूर करें ये काम, शिक्षा और धन से जुड़ी समस्यों का होगा निपटारा

बसंत पंचमी के दिन पूजा के समय मां सरस्वती को पीले रंग की साड़ी या पीला वस्त्र चढ़ाना चाहिए. इससे मां सरस्वती खुश होती हैं. 

सरस्वती पूजा के दिन आप मां सरस्वती को पीले रंग वाले पुष्प अर्पित कर सकते हैं. साथ ही इस दिन मोती चूर के लड्डू या पीले रंग की मिठाई या बेसन के लड्डू भी भी चढ़ा सकते हैं. 

मां सरस्वती ज्ञान की देवी हैं, इसलिए बसंत पंचमी के दिन पूजा के वक्त मां शारदा के चरणों में पुस्तकें, कलम, पेंसिल चढ़ा सकते हैं. हो सकते तो संगीत से जुड़े लोग अपने अपने यंत्र को भी चढ़ा सकते हैं. 

इस दिन मां सरस्वती को आप केसर का तिलक भी लगा सकते हैं. इस दिन पीला वस्त्र भी अर्पित करके आप मां सरस्वती का आशीर्वाद आप ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का महत्व क्या है? इसलिए माना जाता है शुभ