News Nation Logo
Banner

डायबिटीज होने पर घबराएं नहीं, इन नियमों का करें पालन.. दुम दबाकर भागेगी बीमारी

जंक फूड और बाहर का अनहेल्दी खाना खाने की वजह से हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसा खाना हमेशा मोटापा बढ़ाता है, जो आगे चलकर डायबिटीज का कारण बनता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 20 Nov 2020, 12:13:55 PM
diabetes

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना समय भी नहीं बच पाता कि वह एक बार अपनी सेहत की ओर ध्यान दे सके. सेहत की ओर ध्यान नहीं देने की वजह से ही हम आज के समय में तरह-तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. डायबिटीज इन्हीं में से एक बीमारी है, जो शरीर और सेहत का ध्यान नहीं रखने की वजह से हमें अपना शिकार बना रही है.

डायबिटीज को लेकर पहले ऐसी बातें कही जाती थीं कि ये 40 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को चपेट में लेती है लेकिन अब 10 साल के बच्चे भी इसके शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो हमारी लापरवाही की वजह से विकराल रूप धारण कर लेती है. हालांकि, कुछ बातों पर ध्यान रखकर इसे कमजोर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-रेबेल विल्सन वजन घटाने से पहले खाया करती थीं 3000 कैलोरीज वाला खाना

डायबिटीज को हराने के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल में रहना बहुत जरूरी है. डायबिटीज सबसे पहले ब्लड शुगर को ही प्रभावित करता है. इतना ही नहीं, यह शरीर के अन्य अंग जैसे किडनी, हृदय और आंखों को भी काफी नुकसान पहुंचाता है. डायबिटीज से बचने के लिए हमारा बेहतर लाइफ स्टाइल और अच्छा खान-पान होना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं डायबिटीज को हराने के कुछ प्रभावशाली तरीके.

वजन पर कंट्रोल
जंक फूड और बाहर का अनहेल्दी खाना खाने की वजह से हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसा खाना हमेशा मोटापा बढ़ाता है, जो आगे चलकर डायबिटीज का कारण बनता है. ब्लग शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए वजन को भी कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है. रोजाना फीजिकल एक्सरसाइज कर हम वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- शादी के पहले दुल्हन इस टिप्स को करें फॉलो, लोग हो जाएंगे पागल

हेल्दी फूड
डायबिटीज से बचने के लिए घर का खाना रामबाण की तरह काम करता है. इसके साथ ही खाने के समय में बार-बार बदलाव नहीं करना चाहिए और हमेशा हेल्दी खाना ही खाना चाहिए. खाने में मीठे और तेल को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. ये वो चीजें हैं जो हमें डायबिटीज का शिकार बना देता है.

ब्लड शुगर टेस्ट
डायबिटीज से बचने के लिए नियमित रूप से ब्लड शुगर टेस्ट कराना जरूरी है. कई बार देखा जाता है कि हम खुद ही अपने आप को स्वस्थ मान लेते हैं और ब्लड शुगर टेस्ट कराने से कतराते हैं. जबकि ब्लड शुगर की जांच कराना सभी के लिए जरूरी है, चाहे वह डायबिटीज का मरीज हो या न हो.

First Published : 20 Nov 2020, 12:13:55 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो