logo-image

हरी सब्जियों के नाम पर बन जाता है बच्चों का मुंह, तो ट्राई करें लजीज चटाकेदार पालक पत्ता चाट

आपके बच्चे भी हरी सब्जियों को खाने में आनाकानी करते हैं, तो आप घर पर ही ऐसे स्नैक्स बना सकते हैं, जिसे वो बार-बार खाने की डिमांड करें. इसी कड़ी में आइए जानते हैं पालक पत्ता चाट बनाने की रेसिपी जो सेहत के साथ साथ स्वाद से भी भरपूर है.

Updated on: 07 Aug 2021, 04:42 PM

highlights

  • पलक पत्ता से घर पर ही बना सकते हैं बेहद लजीज चाट
  • स्वाद के साथ सेहत में भी है फायदेमंद 

नई दिल्ली :

आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि बच्चे हरी सब्जियों को खाने में काफी आनाकानी करते हैं और इसी वजह से उन्हें सही पोषण नहीं मिल पाता है. जिसके चलते कई बार उनकी सेहत बिगड़ने लगती है. बच्चों के विकास के लिए हरी सब्जियां काफी जरूरी हैं. ऐसे में अगर आपके बच्चे भी हरी सब्जियों को खाने में आनाकानी करते हैं, तो आप घर पर ही ऐसे स्नैक्स बना सकते हैं, जिसे वो बार-बार खाने की डिमांड करें. ये स्नैक्स स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हैं. इससे कई तरह के पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं. इसी कड़ी में आइए जानते हैं पालक पत्ता चाट बनाने की रेसिपी जो सेहत के साथ साथ स्वाद से भी भरपूर है. 

यह भी पढ़ें: सावन में उठाएं चटाकेदार मखाना भेल का लुफ्त, अपनाएं ये आसान रेसिपी

- जरूरी सामग्री
1. पालक के पत्ते (8 से 10)
2. अजवाइन (1 छोटी चम्मच)
3. लाल मिर्च पाउडर (1 छोटी चम्मच)
4. हल्दी पाउडर (1 छोटी चम्मच)
5. नमक (स्वाद के अनुसार)
6. फेंटा हुआ दही (आधा कप)
7. इमली की चटनी
8. बारीक कटा हुआ प्याज
9. चाट मसाला
10. बारीक सेव (2 चम्मच)
11. अनार दाना

- स्टेप 1
पालक के पत्तों को अच्छे से धोकर पोंछ लें. उसके बाद एक बर्तन में बेसन, नमक, मिर्च, हल्दी, अजवाइन और थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा बेटर तैयार करें. ये करने के बाद पालक के हर एक पत्ते को बेटर में डुबोएं और उसे तेल में अच्छे से फ्राई करें.

यह भी पढ़ें: Food Tips: लहसुन वाले आलू खाकर उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप, जानिये मसालेदार रेसेपी

- स्टेप 2
उसके बाद एक अलग बर्तन लें और उस पर टिश्यू पेपर को बिछाएं. फ्राई किए हुए पत्तों को अलग निकालकर बर्तन में रखें. पत्तों का अतिरिक्त तेल टिश्यू पेपर सोख लेगा. उसके बाद पत्तों को दूसरे प्लेट पर निकाल कर रख दें. फ्राई हो चुके पत्तों पर चाट मसाले को छिड़कें.

- स्टेप 3
उसके बाद इमली की चटनी, फेंटा हुआ दही और हरी चटनी को स्वाद के अनुसार फ्राई किए हुए पत्तों पर डालें. बारीक कटे हुए प्याज, सेव और अनार दाने से उसे गार्निश करके अपने बच्चों को सर्व करें. ये रेसिपी स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहतमंद भी है. इसे खाने के बाद बच्चे आपसे बार बार इसे बनाने की डिमांड करेंगे.