logo-image

Pakora Recipes: बारीश के दिनों में ऐसे बनाएं पकोड़े, स्वाद के साथ मिलेगी अच्छी सेहत

Pakora Recipes: पकोड़े एक पसंदीदा भारतीय स्नैक हैं जो विभिन्न स्वादों और सामग्रियों के मिश्रण से बनते हैं, और इन्हें गरम तेल में तलकर चाय के साथ सर्व किया जाता है. यह एक सरल और स्वादिष्ट नाश्ता है जो घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.

Updated on: 14 Apr 2024, 12:41 PM

नई दिल्ली:

Pakora Recipes: पकौड़े एक प्रकार का भारतीय नाश्ता है जो आमतौर पर गहूं के आटे, चावल के आटे, और विभिन्न अन्य अद्वितीय सामग्रियों का मिश्रण बनाकर बनाया जाता है. इसमें विभिन्न स्वादिष्ट मसालों और सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है और फिर इसे गरम तेल में तला जाता है. पकौड़े को अक्सर चाय के साथ सर्व किया जाता है और यह एक लोकप्रिय स्नैक है जो भारतीय रसोई में पसंद किया जाता है. यह विभिन्न रूपों में बनाया जा सकता है, जैसे कि आलू पकोड़ा, प्याज़ पकोड़ा, मिर्ची पकोड़ा, बेसन के पकोड़े आदि.

सामग्री

सामान्य पकौड़े

1 कप बेसन
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 चुटकी हींग
नमक स्वादानुसार
पानी (आवश्यकतानुसार)
तेल तलने के लिए

मिक्स वेज पकौड़े

उपरोक्त सामग्री के साथ
1/2 प्याज (बारीक कटा हुआ)
1/2 आलू (बारीक कटा हुआ)
2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1/4 कप हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)

विधि

1. घोल तैयार करें, एक बाउल में बेसन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हींग और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए, एक गाढ़ा घोल बना लें. घोल न तो बहुत पतला हो और न ही बहुत गाढ़ा.

2. मिक्स वेज पकौड़े बना रहे हैं, तो प्याज, आलू, हरी मिर्च और हरा धनिया को घोल में अच्छी तरह मिला लें.

3. एक कढ़ाई में तेल गरम करें. तेल के गरम होने का पता लगाने के लिए, उसमें थोड़ा सा घोल डालें. यदि घोल तुरंत ऊपर आ जाए, तो तेल गरम है. एक चम्मच या अपने हाथों से, थोड़ा सा घोल तेल में डालें और सुनहरा भूरा और कुरकुरे होने तक तल लें. अतिरिक्त तेल निकालने के लिए पकौड़ों को किचन पेपर टॉवल पर निकाल लें.

4. अपनी पसंदीदा चटनी या दही के साथ गरमागरम बेसन के पकौड़ों का आनंद लें.

आप अपनी पसंद के अनुसार मिर्च पाउडर की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं. स्वाद के लिए घोल में थोड़ा सा अदरक-लहसुन का पेस्ट भी मिला सकते हैं. पकौड़ों को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए, आप उन्हें तलने से पहले 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख सकते हैं. यदि आप चाहें तो करी पत्ता, जीरा और राई भी तेल में डालकर तड़का लगा सकते हैं. बेसन के पकौड़े बच्चों और बड़ों सभी के बीच लोकप्रिय हैं. यह एक त्वरित और आसान नाश्ता या शाम का नाश्ता है.

यह भी पढ़ें: Mix Achar Recipe: घर पर ऐसे बनाएं मिक्स अचार, जानें ये आसान रेसिपी