logo-image

Mix Achar Recipe: घर पर ऐसे बनाएं मिक्स अचार, जानें ये आसान रेसिपी

Mix Achar Recipe: घर पर कैसे बनाएं मिक्स अचार, जानिए ये आसान रेसिपी. अचार एक प्रकार की भारतीय मसालेदार स्वादिष्ट सब्जी है. इसे आमतौर पर उबालकर या भूनकर और फिर तेल या सिरके के साथ मिलाकर एक सांचे में डालकर बनाया जाता है.

Updated on: 13 Apr 2024, 06:29 PM

New Delhi:

Mix Achar Recipe: घर में ऐसे बनाएं मिक्स आचार, जानें ये आसान रेसिपीआचार एक प्रकार की भारतीय मसालेदार स्वादिष्ट सब्जी जैसी चीज़ होती है. इसे आमतौर पर उबाल या तल कर बनाया जाता है और फिर तेल या सिरके के साथ मिलाकर सांचे में भर दिया जाता है. यह स्वाद में तीखा, खट्टा, और मसालेदार होता है और भोजन के साथ सर्वाधिक खाया जाता है. आचार विभिन्न सब्जियों और मसालों के साथ बनाया जा सकता है, जैसे कि गाजर, मूली, मिर्च, अदरक, लहसुन, नींबू का रस, अजवाइन, और जीरा. यह भारतीय भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और अनेक विभिन्न प्रकार के आचार मिलते हैं, जैसे कि नींबू का आचार, मिर्च का आचार, और अम्बा का आचार.

घर में मिक्स आचार बनाने की सामग्री

1 किलो कच्चे आम (कटे हुए)
250 ग्राम गाजर (कद्दूकस किया हुआ)
250 ग्राम मूली (कद्दूकस किया हुआ)
250 ग्राम बैंगन (कटे हुए)
100 ग्राम हरी मिर्च (कटी हुई)
100 ग्राम लाल मिर्च (कटी हुई)
100 ग्राम अदरक (कद्दूकस किया हुआ)
100 ग्राम लहसुन (कद्दूकस किया हुआ)
200 ग्राम सरसों का तेल
100 ग्राम मेथी दाना
100 ग्राम राई
100 ग्राम कलौंजी
100 ग्राम करी पत्ता
100 ग्राम हिंग
1 टेबलस्पून हल्दी पाउडर
1 टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टेबलस्पून धनिया पाउडर
1 टेबलस्पून जीरा पाउडर
1 टेबलस्पून सेंधा नमक
स्वादानुसार नींबू का रस

घर में मिक्स आचार बनाने की विधि

सबसे पहले, सभी सब्जियों को अच्छी तरह धोकर काट लें. एक बर्तन में तेल गरम करें और उसमें मेथी दाना, राई, कलौंजी और करी पत्ता डालें. जब ये चटकने लगें, तो हिंग, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर डालें. अच्छी तरह मिलाएं और कुछ देर तक भूनें. अब, कद्दूकस की हुई गाजर, मूली और अदरक डालें. मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक भूनें. कटे हुए आम, बैंगन और हरी मिर्च डालें. अच्छी तरह मिलाएं और 10-15 मिनट तक ढककर पकाएं. नमक और नींबू का रस डालें. अच्छी तरह मिलाएं और गैस बंद कर दें. आचार को ठंडा होने दें और फिर एक साफ और सूखे कांच के जार में भर दें. जार को हवाबंद ढक्कन से बंद करें और इसे धूप में 2-3 दिन रखें. 2-3 दिन बाद, आपका स्वादिष्ट मिक्स आचार तैयार है. 

आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सब्जियां भी इस आचार में डाल सकते हैं. आचार में स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं. आचार को जितनी देर धूप में रखेंगे, उतना ही स्वादिष्ट होगा. मिक्स आचार को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें.
यह मिक्स आचार बनाने की एक सरल और आसान विधि है. इस विधि को अपनाकर आप घर पर ही स्वादिष्ट और सेहतमंद मिक्स आचार बना सकते हैं.

यह विधि 1 किलो मिक्स आचार बनाने के लिए है. आप अपनी आवश्यकतानुसार सामग्री की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं. आप पहली बार मिक्स आचार बना रहे हैं, तो कम मात्रा में बनाकर देखें.

यह भी पढ़ें: Sea Tourist Places In India: ये हैं भारत के 5 खूबसूरत समुद्री पर्यटन स्थल, जानिए इनके बारे में