logo-image

Chilli Paneer Recipe: स्वादिस्ट चिली पनीर बनाने की ये है रेसिपी, ऐसे बना लिया तो मुंह से नहीं छूटेगा स्वाद

Chilli Paneer Recipe: चिली पनीर भारतीय मसालेदार स्टार्टर है जो स्वादिष्ट और तीखा होता है. इसमें पनीर, मसालों, साउथ एशियाई सॉस, और सब्जियों का मिश्रण होता है.

Updated on: 01 Apr 2024, 12:35 PM

नई दिल्ली:

Chilli Paneer Recipe: चिली पनीर एक पॉपुलर भारतीय स्टाइल का व्यंजन है जो तीखा होता है. इसमें पनीर के टुकड़े कई मसालों और साउथ एशियाई सॉस के साथ पकाए जाते हैं, जिससे यह तीखा और स्वादिष्ट होता है. चिली पनीर में बेल पेपर, प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, और धनिया के बीजों का उपयोग होता है. यह व्यंजन भारतीय स्ट्रीट फूड के रूप में भी लोकप्रिय है और पार्टियों और खास अवसरों पर आमतौर पर परोसा जाता है.

चिली पनीर रेसिपी:

सामग्री:

250 ग्राम पनीर (क्यूब्स में कटा हुआ)

1/2 कप कॉर्नफ्लोर

1/4 कप तेल

1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट

1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)

1/2 प्याज (बारीक कटा हुआ)

1 शिमला मिर्च (बारीक कटी हुई)

2 बड़े चम्मच सोया सॉस

2 बड़े चम्मच टोमैटो सॉस

1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 चम्मच काली मिर्च

1/4 कप हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)

नमक स्वादानुसार

विधि:

एक कटोरे में पनीर क्यूब्स, कॉर्नफ्लोर और नमक मिलाएं. अच्छी तरह से कोट करने के लिए हिलाएं. एक कड़ाही में तेल गरम करें. अदरक लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च डालें और 30 सेकंड तक भूनें. प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें. शिमला मिर्च डालें और 2 मिनट तक भूनें. सोया सॉस, टोमैटो सॉस, लाल मिर्च पाउडर और काली मिर्च डालें. अच्छी तरह मिलाएं. 1/2 कप पानी डालें और उबाल आने दें. पनीर क्यूब्स डालें और 2-3 मिनट तक पकाएं. हरा धनिया डालकर गार्निश करें. गरमागरम चावल या रोटी के साथ परोसें. 

टिप्स: आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियां जोड़ या हटा सकते हैं. मक्खन या क्रीम डालकर ग्रेवी को मलाईदार बना सकते हैं. चीनी का एक छोटा चम्मच डालकर ग्रेवी को थोड़ा मीठा बना सकते हैं. हरी मिर्च की मात्रा को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित कर सकते हैं. यह रेसिपी आपको स्वादिष्ट और मसालेदार चिली पनीर बनाने में मदद करेगी. हर व्यक्ति का स्वाद अलग होता है. आप अपनी पसंद के अनुसार सामग्री और स्वाद को समायोजित कर सकते हैं. अब आप घर पर अपनी पसंद की चिली पनीर बना सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं!

Also Read: Fish Curry Recipe: अब आप आसानी से बना सकते हैं फिश करी , बस अपनाएं ये उपाय

Litti Chokha Recipe: बिहार ही नहीं पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है लिट्टी चोखा, घर पर आसानी से बनाने की रेसिपी जानें