News Nation Logo
Breaking
Banner

Health: चुकंदर करेगा सभी बीमारियों की छुट्टी, आज ही करें सेवन

चुकंदर (Chukandar) एक ऐसा मूसला जड़ वाला वनस्पति है जो लगभग पूरे साल पाया जाता है. इसको सलाद, सब्जी और जूस के (beetroot juice for health)रुप में सेवन करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 12 Dec 2021, 03:50:39 PM
Beetroot

Beetroot (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली :  

चुकंदर(Beetroot) जिसे आमतौर पर बीट के रूप में जाना जाता है, एक बहुत ही लाभदायक सब्जी है. चुकंदर अपने गुणों के लिए जाना जाता है. आपकी प्लेट में रंग लाने के अलावा,चुकंदर अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और आवश्यक विटामिन, मिनरल्स से भरे होते हैं.  चुकंदर के रस को "सुपर जूस" माना जाता है क्योंकि यह एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करता है. चुकंदर (Chukandar) एक ऐसा मूसला जड़ वाला वनस्पति है जो लगभग पूरे साल पाया जाता है. इसको सलाद, सब्जी और जूस के (beetroot juice for health)रुप में सेवन करते हैं. चुकंदर न सिर्फ सौन्दर्य दृष्टि से फायदेमंद है बल्कि ये स्वास्थ्यवर्द्धक भी है. चुकंदर आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में भी मदद करता है. आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चुकंदर आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. तो चलिए आज हम जानते है चुकंदर के फायदों के बारे में. 

कैंसर से दिलाता है छुटकारा 

आपको बता दें चुकंदर खाने से कैंसर का खतरा काम हो जाता है.  दरअसल चुकंदर में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने के गुण पाए जाते हैं. इसके साथ-साथ एक वैज्ञानिक अध्ययन में यह भी देखा गया कि चुकंदर खाने से प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी जन्म नहीं लेती है. साथ ही यह शरीर में नई स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है. 

रक्तचाप कम कर सकता है

चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा अधिक होती है. नाइट्रेट्स रक्त वाहिकाओं को आराम देकर, धमनी कठोरता को कम करके, फैलाव को बढ़ावा देता है जिससे की  रक्त प्रवाह में मदद मिलती है और रक्तचाप कम हो जाता है. रक्तचाप में कमी हृदय रोग और स्ट्रोक से बचाने में बहुत फायदेमंद होता है.  अध्ययनों से पता चलता है कि चुकंदर की तरह नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थ भी दिल के दौरे से बचने में मदद करते हैं. 

 यह भी पढ़ें : Health: सर्दियों में मसालेदार चाय का सेवन क्यों जरुरी है? पढ़ें यहां!

हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है 

जैसा की आप भी जानते है कि चुकंदर में आयरन की मात्रा भरपूर होती है. खून का लाल रंग, खून में मौजूद हीमोग्लोबिन के कारण ही होता है. यहां तक कि अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन की पर्याप्त मात्रा नहीं है, तो आप किसी को ब्लड भी नहीं डोनेट कर सकते हैं. चुकंदर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है. इसलिए हीमोग्लोबिन की कमी से बचने के लिए चुकंदर खाना बेहद जरुरी है. 

पाचन स्वास्थ्य में करता है सुधार 

चुकंदर ग्लूटामाइन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है इसके साथ ही शरीर को अमीनो एसिड भी प्रदान करता है, जो हमारे पेट के स्वास्थ्य और रखरखाव के लिए बहुत ही आवश्यक है. चुकंदर फाइबर में भी समृद्ध होता है, जो हमारी आंतों के लिए बहुत फायदेमंद है क्यूंकि फाइबर पाचन क्रिया में मदद करता है, जिसके कारण खाना अच्छे से बहुत कम समय में ही पच जाता है.   

 

First Published : 12 Dec 2021, 01:23:32 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.