logo-image

Health: सर्दियों में मसालेदार चाय का सेवन क्यों जरुरी है? पढ़ें यहां!

सर्दियों में सूखे मेवे, मीट और घी जैसे वसा और अच्छे कोलेस्ट्रॉल से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

Updated on: 11 Dec 2021, 03:45 PM

नई दिल्ली :

सर्दियां गर्म पेय पदार्थों का पर्याय हैं जो शरीर को अंदर से गर्म रखती हैं. चाय एक लोकप्रिय पेय है जिसका विशेष रूप से ठंडे महीनों में आनंद लिया जाता है. जहां ज्यादातर लोग इसे दूध के साथ बनाते हैं, वहीं इस मौसम के लिए चाय के बिना दूध की चुस्की लेना बेहद फायदेमंद होता है. सर्दियों के मौसम में आप मसालेदार चाय का सेवन(spiced tea in winters)  जरूर करें क्यूंकि इनको जड़ी-बूटियों और विभिन्न मसालों का उपयोग कर के बनाया जाता है, जो आपके शरीर को गर्म रखता है.  "प्रत्येक जड़ी बूटी या मसाला का संयोजन विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करता है.

सर्दियों में सूखे मेवे, मीट और घी जैसे वसा और अच्छे कोलेस्ट्रॉल से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. भोजन खत्म करने के लिए, शरीर को गर्म रखने और पाचन तंत्र को चलाने के लिए हर्बल चाय को भी शामिल करना बेहद जरूरी है. तो चलिए आपको बताते है आपको मसालेदार चाय पीने से क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं. 

एंटीऑक्सिडेंट

मसालेदार चाय में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और फ्लू और अन्य वायरस से बचाने में मदद करते हैं.

सूजन

मसालेदार चाय पीने से सूजन और दर्द से राहत मिलती है. ऐसा माना जाता है कि केसर की चाय पीने या पीने के पानी के उबलते बर्तन में कुछ लौंग मिलाकर पीने से शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है और साथ ही दर्द से भी राहत मिलती है. 

स्मूथ पाचन 

भारी भोजन का सेवन और चलने-फिरने से परहेज करने से सर्दियों में पाचन संबंधी समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है. कुछ अदरक, पुदीना या सौंफ की चाय पीने से पाचन और गैस्ट्रिक परेशानी में मदद मिलती है, खासकर अगर भोजन के बाद या बीच में इसका सेवन किया जाए.

यह भी पढ़ें: Health: अब आयरन की कमी को पूरा करेगा यह पदार्थ, अवश्य करें सेवन!

सर्दी-खांसी से लड़ता है

सर्दी के मौसम में अक्सर हमें सर्दी-खांसी हो जाती है और गर्म चाय पीने से बहुत आराम मिलता है. मसालेदार चाय आम खांसी और जुकाम से राहत दिलाने में मदद करता है. कुछ अदरक, हल्दी या मुलेठी की चाय नाक के मार्ग में जलन को शांत करती है और सर्दी या खांसी को कम करने में भी मदद करता है. 

रक्त संचार 

सर्दियों के महीनों में व्यायाम की कमी के कारण हमारा शरीर अकड़ जाता है जिसके कारण रक्त संचार प्रभावित होता है. आपको बता दें दालचीनी की चाय पीने से रक्त संचार अच्छे से होने लगता है.