News Nation Logo

Happy Hariyali Teej 2022: तीज पर खोए की इन पांच मिठाईयों से करें मुंह मीठा, अपनों के बीच बढ़ेगा प्यार

Happy Hariyali Teej 2022: बाहर से लाई मिठाईयां तो रिश्तेदार घर ले ही आते हैं लेकिन अपनों के बीच मिठास घोलने के लिए आप खुद किचन में कुछ आसान मिठाईयां तैयार कर सकते हैं.  

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 29 Jul 2022, 06:07:02 PM
Happy Hariyali Teej 2022 Delicious Dishes

Happy Hariyali Teej 2022 Delicious Dishes (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Happy Hariyali Teej 2022: भारत में अगले महीने से ही रक्षाबंधन के साथ त्योहारों का मौसम शुरू होने जा रहा है. त्योहरों के मौसम में कुछ मीठा ना खाया जाए यह भला कैसे हो सकता है. बाहर से लाई मिठाईयां तो रिश्तेदार घर ले ही आते हैं लेकिन अपनों के बीच मिठास घोलने के लिए आप खुद किचन में कुछ आसान मिठाईयां तैयार कर सकते हैं.  हरियाली तीज के अवसर पर ये आर्टिकल आपके लिए लिखा जा रहा है. इस रिपोर्ट में आपको कुछ आसान झटपट तैयार होने वाली मिठाईयों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें आप खोए की मदद से तैयार कर सकते हैं. 

टेस्टी पेड़ा
पेड़ा एक स्वादिष्ट मिठाई है. इसकी मिठास मुंह में घुलते ही बनती है. पेड़ों को घर के किचन में रखे सामान से ही झटपट तैयार किया जा सकता है. इस मिठाई के लिए फ्रेश खोए, चीनी, केसर, इलायची की ही जरूरत होती है. इन्हें एक साथ मिक्स कर लें और फटाफट पेड़े मिठाई तैयार कर लें.

खोया खुरचन परांठा
परांठे के नाम से अगर आप सोच रहे हैं कि यह नमक वाली डिश हैं तो आप गलत हैं. खोया खुरचन परांठा एक मीठा व्यंजन है. इस डिश को परांठे में स्टफिंग भर कर तैयार की जाती है. पराठें की स्टफिंग में खोया, केसर, चीनी, इलायची और ढ़ेर सारे मेवों की स्टफिंग भर लें और इसके बाद देसी घी में परांठा सेंक लें.

ये भी पढ़ेंः बारिश में नहाने से होते हैं गजब के फायदे, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

मावा अंजीर रोल 
मावा अंजीर रोल खोए से तैयार होने वाली मिठाई है. इस मिठाई को मावा के साथ तैयार किया जाता है. मावा अंजीर रोल बनाने के लिए पिस्ता, अंजीर और बादाम की जरूरत होती है. इस मिठाई को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है.

गुलाब जामुन
गुलाब जामुन के बिना कोई त्योहार पूरा नहीं होता. गुलाब जामुन को घर पर झटपट तैयार कर सकते हैं, इसके लिए चिकने खोए की जरूरत होती है. मिठास के लिए इसे चीनी की चाशनी में डिप किया जाता है. 

मटर की टिक्की
खोए की मदद से आप मटर की टिक्की तैयार कर सकते हैं. बहुत सी मिठाईयों के बाद कुछ नमकीन खाने की इच्छा होती है. ऐसे में आप खोए की मदद से मटर की टिक्की तैयार कर सकते हैं. यह बाहर से क्रंची और अंदर से खाने में मुलायम होती है.

First Published : 29 Jul 2022, 06:07:02 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.