logo-image

मीठा खाने के हैं शौकीन तो घर पर बनाएं हलवाई-स्टाइल बूंदी के लड्डू, ये है रेसिपी

आजकल कोरोना वायरस के कारण कई दुकानें बंद हैं तो कई शहरों में लॉकडाउन लगा है. ऐसे में अगर आपका बूंदी लड्डू खाने का मन कर रहा है तो आज हम आपके लिए लाए हैं बूंदी लड्डू की हलवाई वाली रेसिपी

Updated on: 28 Apr 2021, 02:06 PM

highlights

  • हमारे देश में मिठाइयों की भी कई वैरायटी है
  • भारत का खाना दुनियाभर में मशहूर है
  • बूंदी लड्डू की हलवाई वाली रेसिपी

नई दिल्ली:

भारत का खाना दुनियाभर में मशहूर है. हमारे देश में मिठाइयों की भी कई वैरायटी है. मीठे में अगर बात लड्डू की हो तो भारत में अनगिनत लड्डू की वैरायटी मिल जाएगी. बूंदी के लड्डू भारत के सभी स्थानों में सबसे लोकप्रिय किस्मों में से एक हैं. हर हलवाई की दुकान में ये आपको आसानी से मिल भी जाएंगे. मिठाई की दुकान पर आसानी से हर जगह मिल जाने के कारण लोग इसे घर पर कम ही बनाते हैं. लेकिन आजकल कोरोना वायरस के कारण कई दुकानें बंद हैं तो कई शहरों में लॉकडाउन लगा है. ऐसे में अगर आपका बूंदी लड्डू खाने का मन कर रहा है तो आज हम आपके लिए लाए हैं बूंदी लड्डू की हलवाई वाली रेसिपी. 

यह भी पढ़ें: घर पर बनाएं ठंडी-ठंडी फालूदा कुल्फी, रेसिपी है बेहद आसान

बूंदी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

बेसन- 1 कप
बारीक सूजी- 1 टेबलस्पून
रेड फूड कलर- 1/4 टीस्पून
रिफाइंड ऑयल या घी- फ्राई करने के लिए
पानी- 3/4 कप
चाशनी बनाने के लिए
शक्कर- 3/4 कप
पानी- 1 कप 
हरी इलायची- 5
खरबूजे के बीच 3 चम्मच
पिस्ता- 8-10

बूंदी के लड्डू बनाने की विधि

एक गहरे बड़े बर्चन में बेसन, बारीक सूजी, रेड फूड कलर डालकर मिक्स करें. अब इसमें धीरे-धीरे पानी डालते हुए पेस्ट बनाएं. ध्यान रखें कि इसमें गांठें न रह जाएं. एक तरफ कढ़ाई में घी या तेल जिसमें भी लड्डू बनाना चाहते हैं गर्म करने के लिए गैस पर चढ़ा दें. तेल गर्म हो जाने के बाद आंच को मीडियम पर कर दें. अब एक बड़ी छन्नी की सहायता इसके ऊपर बेसन का घोल डालते हुए बूंदी बनाएं. तेल में बूंदी को अच्छी तरह फ्राई करें फिर इसे प्लेट में निकाल कर रख लें. सारे बेसन के घोल से बूंदी तैयार कर लें.

यह भी पढ़ें: Aloo Cheela Recipe: स्नैक्स में झटपट बनाएं आलू चीला, ये है आसान रेसिपी

चाशनी तैयार करने के लिए एक बर्तन में पानी और चीनी डालकर उबलने के लिए गैस पर रख दें.  इसमें हरी इलायची डालें और एक तार की चाशनी बनने तक पकाएं. अब तैयार बूंदी को चाशनी में डालें. इसी के साथ इसमें पिस्ता और खरबूजे के बीज मिलाएं. आंच से चाशनी का बर्तन उतारकर कम से कम 20 मिनट के लिए रख दें. हल्का ठंडा होने के बाद हाथों पर तेल या घी लगाकर लड्डू बनाएं.