logo-image

खाना छोड़ने नहीं इन ड्रिंक्स से घटेगा वजन, घर की रसोई में ही मिल जाएगा सामान

Drinks For Reducing Fat: अगर आप भी अपनी बढ़ी हुई चर्बी यानि मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए ही लिखी जा रही है. मोटापे का एकमात्र समाधान खाना छोड़ देना या डाइट के चक्कर में कम खाना नहीं होता.

Updated on: 15 Aug 2022, 07:27 PM

नई दिल्ली:

Drinks For Reducing Fat: आज कल की बिजी लाइफ के चलते हर दूसरे व्यक्ति की समस्या मोटापा ही बनी हुई है. मोटापे का कारण हेल्थी हैबिट्स का आपके रूटीन में ना होना हो सकता है. लेकिन इस परेशानी का हल हर किसी को डाइय करना ही पता होगा. अगर आप भी अपनी बढ़ी हुई चर्बी यानि मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए ही लिखी जा रही है. मोटापे का एकमात्र समाधान खाना छोड़ देना या डाइट के चक्कर में कम खाना नहीं होता. आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको आपका मोटापा कम करने में मदद मिलेगी और अच्छी बात तो ये कि इन ड्रिंक्स का सामान आपको आसानी से आपके किचन में ही मिल जाएगा.आइए फटाफट नजर डाल लेते हैं मोटापा कम करने के लिए मददगार इन ड्रिंक्स परः

चाय को बनाएं इस तरह

चाय पीना बहुत लोगों की रोजमर्रा की आदत में शुमार होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं चाय में अदरक डाल कर बनाने से आपको मोटापे से भी राहत मिल सकती है. दरअसल अदरक में मौजूद गुण आपको पेट की चर्बी कम करने में फायदेमंद होते हैं. दिन भर के स्ट्रेस के बाद अदरकर की बनी चाय आपको मानसिक तौर पर भी दुरुस्त रखती है.

चाय में जीरे का इस्तेमाल कर भी मोटापे की समस्या से निजात पाई जा सकती है. जीरे वाली चाय का इस्तेमाल ब्लड सुगर को कम करने के लिए भी किया जाता है. बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को कम करने में जीरे वाली चाय असरदार है.

ये भी पढ़ेंः स्वतंत्रता दिवस के दिन इस मंदिर में आखिर क्यों फहराया जाता है तिरंगा? जानें दिलचस्प बात

किचन में रखा अजवाइन है असरदार
मोटापा कम करने के लिए दूसरी मददगार ड्रिंक अजवाइन का पानी है. अजवाइन का पानी पीने से पेट से जुड़ी कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं. मुश्किल दिनों के दर्द को भी इस ड्रिंक की मदद से कम किया जा सकता है.

नारियल का पानी पीना भी फायदेमंद
नारियल का पानी पीना भी आपको इस परेशानी से राहत दिला सकता है. नारियल पानी में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे तत्व मोटापे को कम करने में मददगार होते हैं.