logo-image

स्वतंत्रता दिवस के दिन इस मंदिर में आखिर क्यों फहराया जाता है तिरंगा? जानें दिलचस्प बात

जहां देखो वहां लोग स्वंत्रता दिवस की तैयारियों में जुटे हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक झारखंड में रांची के एक मंदिर में भी आजादी के पर्व की खास तैयारी की जा रही है.

Updated on: 09 Aug 2022, 04:53 PM

NewDelhi:

पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. हर जगह स्वतंत्रता दिवस की धूम मची हुई है. जहां देखो वहां लोग स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों में जुटे हुए हैं.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक झारखंड के रांची के एक मंदिर में भी आजादी के पर्व की खास तैयारी की जा रही है. वैसे तो तिरंगा स्वतंत्रता दिवस के दिन फैराया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा मंदिर भी है जहाँ तिरंगे को फैराया जाता है. ये बात चौकाने वाली है लेकिन ये सच है. इस मंदिर का नाम आजादी से जुड़ा है. हर राष्ट्रीय पर्व पर यहां झंडा फहराया जाता है. हर राष्ट्रीय पर्व को ख़ास को बनाने में लोग यहां महीनो पहले पहुंच जाते हैं. यहां पर ख़ास तरह की तैयारी भी की जाती है. 

यह भी पढ़ें- लोगों के मुंह में आ जाएगा पानी, जब बनाएंगे इस तरीके की पनीर बिरयानी

रांची (Ranchi) से करीब 5 किलोमीटर दूर शिव जी का मंदिर है. इस मंदिर को लोग पहाड़ी मंदिर के नाम से बुलाते हैं. यहां पर फरवरी और अक्टूबर से भक्तों का तांता लग जाता है. कहा जाए तो यहां पर शिव भक्तों का मेला लगा रहता है. इस पहाड़ी मंदिर से सूर्यदे और सूर्यास्त देखने को बनता है. शिव मंदिर में वैसे भी भोले भक्तों का नज़ारा बहुत मनोरम होता है. कांवड़िएं, और भी कई भक्त यहां पर इस मंदिर की ख़ूबसूरती को देखने आते हैं. 

पहाड़ी मंदिर की तलहटी में एक बहुत ही खूबसूरत झील है. जब इस मंदिर में लोग दर्शन करने आते हैं तो उससे पहले वो इस झील में डुबकी भी लगाते हैं. कहा जाता है कि झील में डुबकी लगा कर अपनी मनोकामना बोलने से वो पूरी होती है. उसके बाद लोग भोले बाबा के दर्शन करने जाते हैं.  
 
हर राष्ट्रीय पर्व पर फहराते हैं तिरंगा
यहां के लोगों के अनुसार आजादी के आंदोलनों में बड़ी संख्या में यहां के लोगों ने हिस्सा लिया था. जानकरों के मुताबिक इस मंदिर के लोगों ने भी आज़ादी में अपना योगदान देकर अपने प्राण गवाए थे.  कहा जाता है कि जब आज़ादी मिली तब रांची के लोगों ने उन सैनानियों को श्रद्धांजलि दी थी. तब से यहां परंपरा चली आ रही है कि हर राष्ट्रीय पर्व पर इस मंदिर पर भी तिरंगा फैराया जाता है.  तभी से यह परंपरा चली आ रही है. हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर यहां तिरंगा फहराया जाता  है. ये बात भी सच है कि ऐसा नज़ारा किसी अन्य मंदिर में देखने को नहीं मिलता. 

यह भी पढ़ें- चाय में चीनी की जगह मिलाएं ये तीन चीज़ें, शक्कर की तरह होगी मीठी और सेहतमंद