logo-image

इन 5 लाजवाब Biryani को टेस्ट करना मत भूलना, बना देंगी आपका दिन

कई तरह की अलग अलग बिरयानी अलग अलग शहर में मिलती हैं. कहीं की लखनवी बिरयानी फेमस है तो कहीं की मटन बिरयानी, कहीं वेज बिरयानी फेमस है तो कहीं कश्मीरी बिरयानी.

Updated on: 26 May 2022, 11:12 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान में बिरयानी के चाहने वाले बहुत हैं. कई तरह की अलग अलग बिरयानी अलग अलग शहर में मिलती हैं. कहीं की लखनवी बिरयानी फेमस है तो कहीं की मटन बिरयानी, कहीं वेज बिरयानी फेमस है तो कहीं कश्मीरी बिरयानी. वैसे ही हांडी बिरयानी भी लोगों में बहुत फेमस है. जायकेदार बिरयानी के नाम की बात करें, तो इसे पर्शियन शब्द 'बिरियन' से जोड़ा जाता है. आज आपको बिरयानी की ऐसी लाजवाब वेरायटी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिसे शायद आप नहीं जानते हों. यहां जानिये 5 सबसे टेस्टी बिरयानी के बारें में. 

यह भी पढ़ें- वीकेंड पर बनाएं पनीर कोल्हापुरी, कुलचे और चावल के साथ ले इसका जायका

- चिकन कीमा बिरयानी. अगर आप नॉन वेज खाने के शौकीन हैं, तो इस टेस्टी रेसिपी का स्वाद ज़रूर लें. हल्के अगर आपको वेज या चिकन बिरयानी नहीं पसंद है तो आप मटन बिरयानी खा सकते हैं. 

- जैतूनी सब्ज़ बिरयानी की खासियत है कि इसमें भरपूर मात्रा में सब्जियां और बिरयानी होती है. ये बिरयानी हेल्दी होती है. अगर आप नॉन-वेज नहीं खाते हैं, तो सब्जियों और लाजवाब ऑलिव वाली यह बिरयानी आपको खूब पसंद आएगी. 

- घी में लिपटे चावल और फ्राइड पनीर से बनकर तैयार हुई मखनी पनीर बिरयानी का स्वाद वेज और नॉन-वेज लवर्स दोनों को ही पसंद आएगा. इस बिरयानी का स्वाद पाने के लिए आप इसमें टेल हुए प्याज के साथ इसका सेवन करें. 

- केवड़ा एसेंस और केसर के रेशे इस बिरयानी का स्वाद बढ़ाते हैं. इसके नाम से ही समझ लीजिए कि इस राइस में हरे, लाल, पीले, काली मिर्च और चावल के सफेद रंगों को मिलाकर तैयार की गई बिरयानी को इसके रंगीन मिजाज़ की वजह से सतरानी बिरयानी कहते हैं.

- अगर आप मटन लवर हैं और मसालों से ज़्यादा ज़रूरी बिरयानी में मटन और राइस को मानते हैं, तो अवध मटन बिरयानी आप खा सकते हैं.  सिंपल रेसिपी के साथ बनकर तैयार हुई यह बिरयानी मटन लवर्स के लिए बेहतर ऑप्शन है. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में खाएं पौष्टिक और स्वादिष्ट वेजिटेबल खिचड़ी, जानिए इसको बनाने की विधि