News Nation Logo

दिवाली स्पेशल डिश - इस दिवाली मेहमानों को खिलाएं कुछ नया, बनाये ये ख़ास तरीके के पकवान

दिवाली का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाता है. इस त्योहार को लक्ष्मी पूजा के रूप में भी मनाया जाता है. दिवाली वाले दिन सभी लोग अपने घरों को दीयों, कैंडल्स और लाइट्स से सजाते हैं और घर के मेन गेट के पास खूबसूरत रंगोली बनाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 18 Oct 2021, 05:39:38 PM
ooooooooooooo

दिवाली स्पेशल डिश - इस दिवाली मेहमानों को खिलाये कुछ नया (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

दिवाली का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. इस त्योहार को लक्ष्मी पूजा के रूप में भी मनाया जाता है. दिवाली वाले दिन सभी लोग अपने घरों को दीयों, कैंडल्स और लाइट्स से सजाते हैं और घर के मेन गेट के पास खूबसूरत रंगोली बनाते हैं. दिवाली के दिन खाने-पीने का भी महत्व है दिवाली में सबसे ज्यादा लोग कंफ्यूज यहां रहते हैं की इस बार क्या अलग और नया बनाया जाए. और इस दिन कई तरह के मीठे और नमकीन पकवान भी बना जाते है.  दिवाली के दिन मेहमानों का भी आना लगा रहता है. ऐसे में अगर आपको भी नहीं पता की इस दीपावली में क्या बनाया जाए तो हम आपको बातएंगे की क्या नया और अलग आप अपने मेहमानों को खिला सकती है. 

पनीर टिक्का
यह सॉफ्ट और स्पाइसी पनीर क्यूब्स से बनने वाली डिश सभी के मुंह में पानी लाने वाली रेसिपी है। दिवाली पार्टी पर इस स्वादिष्ट डिश का आनंद आप कड़रनक के साथ ले सकती है.

वेज कबाब
कबाब एक ऐसी डिश है जिसे सभी लोग पसंद करते हैं इसलिए इस स्वादिष्ट डिश को आप अपने दिवाली पार्टी मेन्यू में जोड़ सकते हैं. 

स्वीट कॉर्न चाट
दिवाली पार्टी पर बनाने के लिए यह हेल्दी और एपिटाइजिंग रेसिपी एक अच्छा ऑप्शन है. इससे आप चटनी के साथ सर्वे कर सकती है. 

यह भी पढ़े- कोरोना के मामलों में बड़ी राहत, 230 दिन बाद सामने आए 13,596 नए केस

चिकन कबाब

दिवाली वाले दिन मेहमानों को सर्व करने के लिए यह एक परफेक्ट स्नैक रेसिपी है. जब भी नॉन वेज स्टार्टर की बात होती है इस रेसिपी का नाम सबसे पहले आता है. यह एक आसान चिकन रेसिपी है जिसे आप दिवाली पर कुछ मिनटों में बना सकते हैं. वेज के बाद अगर नॉन वेग न हो तो मज़ा कैसा, क्योकि पार्टी में लोग कभी कभी नॉन वेज खाना भी पसंद करते है. बता दें की नॉनवेज डिश में आप 
 मटन कबाब खिला सकती है. हर पार्टी मुगलाई डिशेज के बिना अधूरी होती है, इसलिए इस दिवाली इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें.

मॉकटेल्स-

वॉटरमेलन और कीवी क्यूब्स को ठंडी दही और आइस क्यूब्स के साथ मिक्स कर मॉकटेल बना सकते हैं. दिवाली के लिए यह परफेक्ट ड्रिंक एक हेवी मील के बाद जिंजर ऐल डाइजेशन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

वर्जिन मोजितो
सोडे को शुगर सिरप और लाइम जूस के साथ मिक्स करें और पुदीने की पत्तियां और आइस क्यूब डालकर ठंडा सर्व करें.

यह भी पढ़े- वजन को करना है कंट्रोल तो डाइट में करें ये बदलाव

बैचलर बेट
जिन के साथ ग्रेनेडीन,सिरप,स्ट्रॉबेरी और एग वाइट को मिक्स कर इस कॉकटेल को बनाएं और मेहमानों को सर्व करें .ऐसे ही कई सारे स्नैक्स आइटम्स है जो इस बार आप दिवाली की रात या शाम को पार्टी के वक़्त अपने मेहमान को बना कर खिला सकती है. तो इस दीपावली खाने से हाट कर अपने गेस्ट को ये खिलाईये और तारीफें पाइये. 

First Published : 18 Oct 2021, 04:20:25 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.