News Nation Logo
75 चित्रकार यहां 3 दिन तक महाभारत से जुड़ी पेंटिंग बनाएंगे: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (कुरुक्षेत्र) पर देश, विदेश के 3,700 कलाकार यहां आएंगे: मनोहर लाल खट्टर देश को एक मज़बूत वैकल्पिक फोर्स की जरूरत है: ममता बनर्जी मैं महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाक़ात करने के लिए आईं थीं: ममता बनर्जी कोविड के दोनों डोज लगे हैं, तो बिना RT-PCR के महाराष्ट्र में यात्रा करने की अनुमति अक्टूबर 2020 से अक्टूबर 2021 तक 32 जवान शहीद, गृह मंत्रालय ने संसद में दी जानकारी जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियां कम हुईं दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता आईआरएस अधिकारी विवेक जौहरी ने CBIC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला निलंबित 12 विपक्षी सदस्य (राज्यसभा) निलंबन के विरोध में संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक सांसदों ने लोकसभा से वाक आउट किया दिसंबर के पहले दिन ही महंगाई की मार, महंगा हो गया कॉमर्श‍ियल LPG सिलेंडर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर आज लोकसभा में होगी चर्चा UPTET पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार संसद भवन के कमरा नंबर 59 में लगी आग, बुझाने की कोशिश जारी पुलवामा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

वजन को करना है कंट्रोल तो डाइट में करें ये बदलाव

वजन घटाने के लिए डाइट प्लान और वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercises) के अलावा भी आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) में बदलाव करना काफी ज्यादा जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 17 Oct 2021, 03:41:56 PM
Diet Plan

Diet Plan (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली:

वजन घटाने के लिए डाइट प्लान और वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercises) के अलावा भी आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) में बदलाव करना काफी ज्यादा जरूरी है. आपको भी जैसा पता है कि वजन घटाने के लिए लोग एक्सरसाइज, योग और डाइटिंग करते हैं. डायबिटीज से लेकर हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी मोटे लोगों को ज्यादा होती है. ऐसे में फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको अपने वजन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. हालांकि कुछ लोग वजन घटाने के लिए शॉर्टकट तरीके भी अपनाते हैं, जिसका नुकसान उन्हें बाद में झेलना पड़ता है. ऐसे में आपको लंबे समय तक पतला रहने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की सबसे ज्यादा जरूरत है. इसके लिए जरुरी है कि आप अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें. तो चलिए हम आपको बताते है उन चीजों के बारे में जिसे खा कर आप अपनी डाइट को कंट्रोल कर सकते हैं.  

1. अधिक पानी पिएं

रोजाना 3-4 लीटर पानी पिएं. इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है. शरीर हायड्रेट रहता है. ऐसा कहा जाता है कि जंक फ़ूड जल्दी डायजेस्ट नहीं होते हैं. ऐसे में शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में पानी मददगार होता है.

2 . भोजन के लिए छोटी प्लेट का करें इस्तेमाल

अगर आप वजन को कंट्रोल करने के लिए छोटी प्लेट अपनाएंगे तो निश्चित यह कारगर साबित हो सकता है. मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले पोर्शन कंट्रोल का फॉर्मूला अपनाएं. सबसे पहले यह जान लें कि वजन कम करने के लिए आपको सीमित मात्रा में कैलोरी खाने की जरूरत होती है. अगर आप अपने खाने की प्लेट छोटी रखते हैं तो उसमें कैलोरी की मात्रा भी कम ही आएगी. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की अपनी प्लेट को दोबारा न भरें.

यह भी पढ़ें : International Day for the Eradication of Poverty: कब और कैसे हुई इसकी शुरुआत?

3 . खाना खाने से पहले एक गर्म ड्रिंक पिएं

इसके लिए आप सूप या ग्रीन टि को डाइट में शामिल कर सकते हैं. जब भी आप खाना खाएं पहले एक गर्म ड्रिंक का सेवन करें. इससे आपकी ज्यादा खाने की इच्छा कम हो जाएगी और आप ज्यादा कैलोरी खाने से बच जाएंगे. अपनी डाइट में यह बदलाव आपके वजन को कंट्रोल में रखने के लिए कारगर साबित हो सकता है. 

4 .  वजन दूर करेगा जीरे का पानी

जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन में लाभकारी है. यह डाइजेस्‍टिव सिस्टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है. इसके अलावा इसे पीने से उल्‍टी-दस्‍त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन से राहत मिलती है. जीरे के पानी से शरीर में ऐसे इंजाइम बनते हैं जो कार्बोहाइड्रेट, फैट और ग्‍लूकोस को तोड़कर पचाने में सहायक होते हैं. जीरे का पानी एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है. जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो शरीर में इकट्ठा हो रहे जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है.

 

First Published : 17 Oct 2021, 03:41:56 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.