logo-image

Diwali Recipes 2021: दिवाली पर खाते हैं जिमीकंद, इस बार सब्जी नहीं ये करें ट्राई 

एक चीज दिवाली पर खास होती है जिसे कहते हैं जिमीकंद. इसे कहीं-कहीं सूरन या ओल भी कहते हैं. दिवाली पर जिमीकंद बनाने की परंपरा है लेकिन आजकल बच्चे इसे कम पसंद करते हैं. ऐसे में नई रेसिपी ट्राई कर सकते हैं.

Updated on: 02 Nov 2021, 03:25 PM

नई दिल्ली :

दिवाली (Diwali 2021) पर गुझिया सहित तमाम मिठाईयों-पकवानों का जलवा रहता है लेकिन इन सबसे अलग एक चीज दिवाली पर खास होती है जिसे कहते हैं जिमीकंद. इसे कहीं-कहीं सूरन या ओल भी कहते हैं. दिवाली पर जिमीकंद बनाने की परंपरा है लेकिन आजकल बच्चे इसे कम पसंद करते हैं. ऐसे में आप जिमीकंद को नये स्टाइल में ट्राई कर सकते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं जिमीकंद की ऐसी रेसिपी की घरवाले खाकर अंगुलियां चाटते रह जाएंगे और जिमीकंद या सूरन खाने की परंपरा भी साथ में बनी रहेगी. 

इसे भी पढ़ेंः Bollywood news: रणबीर और कैटरीना की जल्द हो सकती है शादी, ये स्टार भी हैं लाइन में...

जिमीकंद की चटनी-
1. सबसे पहले एक या दो जिमीकंद ले लें. 
2. इसके साथ ही एक चम्मच हल्दी लें. 3. 2-4 हरी मिर्च ले लें. 
3. आधा चम्मच नमक ले लें. 
4. साथ ही आधा चम्मच सरसों का तेल ले लें. 
5. एक छोटा चम्मच सरसों के दाने का पेस्ट लें. 
6. इसी के साथ 1 नीबू रख लें. 

अब बात आती है कि बनाना कैसे है. जिमीकंद के छीलकर हल्दी और नमक डालकर थोड़े से पानी में उबाल लें. इसके बाद हरी मिर्च और सरसों का पेस्ट बना लें. इसमें उबले हुए जिमीकंद को अच्छी तरह मैश (मसल) कर लें. फिर इसके ऊपर नमक और नीबू का रस डालें.  फिर इसमें सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इसे रोटी या चावल के संग परोसें. 

जिमीकंद के लजीज पकौड़े
1. एक या दो जिमीकंद
2. आधा कप कसा हुआ नारियल
3. आधा कप भुनी हुई मूंगफली
4. 2 या 3 लाल मिर्च
5. एक चम्मच सौंफ
6. आधा चम्मच हल्दी
7. आधा कप बेसन
8. आधा कप कटा हुआ प्याज
9. दो चम्मच कढ़ी पत्ते
10. 2 चम्मच कटा हुआ धनिया
11. थोड़ा सा नमक (अपने टेस्ट के ही हिसाब से)
12. सरसों का तेल

अब सारा सामान इकट्ठा करने के बाद जिमीकंद को अच्छी तरह कद्दूकस कर लें. इसके बाद कद्दूकस किए हुए जिमीकंद को नारियल, मूंगफली, सौंफ और हल्दी के साथ मिक्सी में मिक्स कर लें. अब इस घोल को एक बाउल में लेकर इसमें नमक, बेसन, प्याज, करी पत्ते और धनिया मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब पानी डालकर इसका घोल बना लें. घोल को एक बर्तन में डाल लें. 

अब एक नॉन स्टिक बर्तन में सरसों के तेल के अच्छी तरह गर्म कर लें. इसमें घोल में से थोड़ा-थोड़ा मिक्सचर पकौड़े के लिए डालें. ध्यान रखें कि पकौड़े तलते वक्त आंच मध्यम ही रखें. जब पकौड़े गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो उन्हें बर्तन से निकाल लें. इसे दिवाली पर शाम के नाश्ते में परोसें तो घरवाले और मेहमान वाह-वाह करने लगेंगे.