News Nation Logo

दही के ऐसे फायदे जो आज तक आपको नहीं पता होंगे

दही (curd) एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसके फायदे बहुत कम लोग जानते हैं, जबकि इसमें कई ऐसे फायदे हैं, जो अन्य किसी खाद्य पदार्थ में मुश्किल से मिलते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 03 Sep 2021, 05:27:52 PM
Yogurt Curd

curd (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • खानपान विशेषज्ञों के अनुसार दही के हैं अनेक फायदे
  • दही के नियमित रूप से अपने खाने में शामिल करना चाहिए
  • तमाम पौष्टिक तत्वों का खजाना है दही

नई दिल्ली :

आजकल तमाम लोग दही खाने में आनाकानी करते हैं लेकिन इसके अनेक फायदे हैं. तमाम डॉक्टरों के अनुसार दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसमें अनाज और पशु उत्पाद, दोनों के गुण होते हैं. यानी दोनों में ही जो कमी रह जाती है, वह दही से पूरी होती है. यह तमाम बीमारियों में फायदा करता है. इस मामले में उत्तराखंड जिले के रुद्रपुर जिला अस्पताल की डायटिशियन अंशुल टंडन ने बताया कि दही का विशेष लाभ  हैजे में होता है. हैजा से पीड़ित लोगों के दही देना चाहिए. इसके अलावा हडि्डयों से संबंधित रोग में भी दही बहुत फायदा करता है. यदि आपको अपनी हडि्डयों को मजबूत रखना है तो नियमित दही का सेवन करें. इसके अलावा दही पाचन तंत्र में भी सुधार करता है. पेट से जुड़ी समस्या हो तो आप तुरंत दही खाना शुरू कर दें. ताजा दही अत्याधिक सुपाच्य होता है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL2021: अगली बार आईपीएल (IPL) से 5000 करोड़ रुपये ज्यादा कमाएगी बीसीसीआई ! जानिए कैसे

दही की सबसे खास बात ये हैं कि यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और इसका प्रोटीन सुपाच्य होता है. प्रोटीन के अन्य स्रोतों जैसे दूध, दाल आदि अधिक खाने से एसिडीटी हो सकती है लेकिन दही में जो प्रोटीन होता है वह तुरंत पच जाता है. 13 ग्राम दही में अंडे जितना प्रोटीन होता है. इसके अलावा दही बहुत ही अच्छा प्रो बायोटिक भी होता है. प्रो बायोटिक का अर्थ है कि एंटी बायोटिक या एलोपैथी दवाइयों से हमारे शरीर में जो साइड इफेक्ट होते हैं, उन्हें दही खत्म कर देता है. इसके अलावा दही से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है. यह क्षमता विकसित करना आज के समय में बहुत जरूरी है. जिस तरह से आज तमाम तरह के रोग बढ़ रहे हैं और पौष्टिक खाने की कमी से लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो रही है, ऐसे में दही के नियमित सेवन पर ध्यान देना चाहिए. दिल से जुड़ी बीमारियों में भी दही बहुत फायदेमंद होता है. आजकल हार्ट अटैक जैसे केस बढ़ रहे हैं, ऐसे में दही को अपने रोज के खानपान में शामिल करके हम अपने आपको ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं. इसके अलावा बाल झड़ने की समस्या में भी दही फायदेमंद होता है. नियमित दही खाने से आप इस समस्या से बच सकते हैं. 

हालांकि दही खाते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी भी जरूरी हैं. अंशुल टंडन बताती हैं कि रात में दही खाने से बचना चाहिए. दरअसल, रात में शरीर में कफ की प्रबलता बढ़ जाती है. ऐसे में दही खाना नुकसानदेह भी हो सकता है. वहीं, दही खाने का सबसे अच्छा समय लंच का समय होता है. लंच के साथ दही जरूर लेना चाहिए. वहीं, आयुर्वेद में भी सूर्यास्त के बाद दही खाने से मना किया गया है. 

 

First Published : 03 Sep 2021, 05:24:27 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.