News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

बच्चों को करना हैं खुश तो बनाये ये इंस्टेंट अप्पे

अप्पे या अप्पम काफी पॉप्युलर साउथ इंडियन रेसिपी हैं, अगर बच्चों को भी नाश्ते या स्नैक्स में कुछ देना हो तो पेरेंट्स भी ज्यादा तर यही डिश बना कर खिला देते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 12 Oct 2021, 06:11:08 PM
ooooooooo

बच्चों को करना है खुश तो बनाये ये इंस्टेंट अप्पे (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

अप्पे या अप्पम काफी पॉप्युलर साउथ इंडियन रेसिपी हैं, अगर बच्चों को भी नाश्ते या स्नैक्स में कुछ देना हो तो पेरेंट्स भी ज्यादा तर यही डिश बना कर खिला देते हैं. ज्यादातर ये डोसे के बचे हुए बैटर से बन जाते हैं लेकिन अगर आप इसे अलग से बनाना चाहते हैं तो इंस्टंट अप्पे रवा से बना सकते हैं. ये खाने में काफी टेस्टी लगते हैं और नाश्ते का बेहतरीन ऑप्शन है. अप्पे को आप नारियल की चटनी, सॉस, हरी चटनी और सांभर से खा सकते हैं. हालांकि इससे बनाने में टाइम लगता है इसलिए मम्मियां भी जल्दी इससे बनाना नहीं चाहती है. खेर आज हम आपको बताएंगे इंस्टेंट अप्पे बनाने का तरीका. 

यह भी पढ़े- सिद्धार्थ की मौत के बाद टूटी शहनाज़, छोड़ रही मुंबई!

अप्पम बनाने का तरीका - 
सबसे पहले आपको एक बर्तन लेना है, इसमें रवा लेकर दही और थोड़ा सा नमक डाल लें. अब इस मिक्सचर को अच्छी तरह फेंट लें. जब इसमें एक भी गांठ न रहे तो करीब आधा कप पानी डालें. अच्छे से मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें . कढ़ाई में तेल गरम करके बारीक कटा प्याज, अदरक, हरी मिर्च, बारीक कटी स्टीम की हुई सब्जियां (ऑप्शनल) डाल लें.

अब इनको हल्का फ्राई कर लें. इन सब्जियों को रवे के घोल में डालकर मिला लें. इसमें कटा धनिया भी डाल लें. 20 से 25 मिनट तक बैटर को ऐसा ही रखा छोड़ दें. गैस पर अप्पे स्टैंड रखें. अब मिक्स्चर में बेकिंग सोडा या ईनो डालकर मिक्स करें. अब अप्पे का सांचा जब गरम हो जाए तो इसमें तेल या घी लगाकर बैटर डाल दें. इसका ढक्कन लगाकर आंच धीमी कर दें. कुछ देर में चेक करें जब कलर बदल जाए तो अप्पे को चम्मच से पलट दें. फिर धीमा करके पकने दें. जब हर तरफ से अप्पे सिंक जाएं तो इन्हें नारियल चटनी, हरी चटनी, सांभर या सॉस के साथ सर्व करें. इस डिश को आप अपने बच्चों को टिफ़िन में भी दे सकती है और इसमें अब ज्यादा टाइम भी नहीं लगेगा. 

 

First Published : 12 Oct 2021, 06:10:18 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.