News Nation Logo

भारत में लॉकडाउन के दौरान बिरयानी सबसे पसंदीदा व्यंजन रहीः रिपोर्ट

कोरोना वायरस(CoronaVirus) के कारण लगाए गए लॉकडाउन की वजह से लोग भले ही बाहर खाने का लुफ्त उठाने नहीं जा सकें हों, लेकिन 'बिरयानी' के दिवानों ने इस व्यंजन को घर पर मंगाने से गुरेज़ नहीं किया.

Bhasha | Updated on: 23 Dec 2020, 04:53:36 PM
chicken biryani

Chicken biryani (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

दिल्ली:

कोरोना वायरस(CoronaVirus) के कारण लगाए गए लॉकडाउन की वजह से लोग भले ही बाहर खाने का लुफ्त उठाने नहीं जा सकें हों, लेकिन 'बिरयानी' के दिवानों ने इस व्यंजन को घर पर मंगाने से गुरेज़ नहीं किया. ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने वाली ऐप आधारित स्वीगी की पांचवें वार्षिक "आंकड़ों" के मुताबिक, अप्रत्याशित समय के बावजूद 2020 में लोगों का बिरयानी के प्रति लगाव कम नहीं हुआ और " हर सेकंड एक से ज्यादा बिरयानी" के ऑर्डर दिए गए हैं.

और पढ़ें: डायबिटीज होने पर घबराएं नहीं, इन नियमों का करें पालन.. दुम दबाकर भागेगी बीमारी

बेंगुलरु स्थित कंपनी ने एक बयान में बताया, " लज़ीज़ " चिकन बिरयानी" ने भारत के पसंदीदी व्यंजन के तौर पर अपना स्थान कायम रखा है. साथ में तीन लाख नए उपयोगकर्ताओं ने स्वीगी पर पहली बार " चिकन बिरयानी " ऑर्डर की है. " बहरहाल " वेज बिरयानी" को लोगों ने उतना पसंद नहीं किया. उसने बताया कि हर एक " वेज बिरयानी" के ऑर्डर पर छह " चिकन बिरयानी" के ऑर्डर होते थे. " चिकन बिरयानी" के बाद लोगों की पसंद " मसाला डोसा" रहा. इस साल भारत में लोगों द्वारा पसंद किए गए पांच सर्वेश्रष्ठ व्यंजनों में " पनीर बटर मसाला", " चिकन फ्राइड राइस" और " गारलिक ब्रेडस्टिक्ट्स" शामिल हैं.

महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान कैपेचिनो, " फ्लेवर्ड चाय" और " स्ट्रीट फूड" की मांग में बढ़ोतरी हुई है. रिपोर्ट कहती है कि घर से काम करने के दौरान दोपहर के भोज के बाद की सुस्ती को दूर करने के लिए स्वीगी के ग्राहकों ने अलग अलग तरह की चाय और कॉफी ऑर्डर की है.

रिपोर्ट कहती है, " 2020 में भारतीयों को सबसे ज्यादा कमी किसकी खली? न सहकर्मियों की, न दोस्तों की, बल्कि " पानी पूरी" (गोलगप्पों) की. स्वीगी ने लॉकडाउन के बाद " पानी पूरी" के दो लाख से ज्यादा ऑर्डरों की आपूर्ति की है." स्वीगी ने बताया कि भोपाल और बेंगलुरू के दो ग्राहकों ने अलग अलग मौकों पर ऑर्डर पहुंचने वालों को पांच –पांच हजार रुपये की टिप (बख्शीश) दी. 

First Published : 23 Dec 2020, 04:47:37 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.