logo-image

Healthy Recipe: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं सूजी उत्तपम, नोट करें ये रेसिपी

नाश्ता ऐसा भी होना चाहिए जो आपको काफी देर तक एनर्जेटिक भी रखे ताकि चाहे आप ऑफिस जाएं या वर्कफ्रॉम होम सभी में मन लगाकर काम कर सकें

Updated on: 13 Jul 2021, 04:50 PM

highlights

  • सूजी उत्तपम खाने में बहुत टेस्टी होता है
  • सूजी उत्तपम बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है
  • इसे चटनी या सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं


 

नई दिल्ली:

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खाना भी बड़ी ही जल्दबाजी में बनाना और खाना चाहते हैं. कोरोना महामारी के इस दौर में ज्यादातर लोग वर्कफ्रॉम होम कर रहे हैं ऐसे में हर दिन सुबह-सुबह नाश्ते के लिए घर की महिलाएं परेशान रहती हैं कि ऐसा क्या बनाएं जो उनके परिवार के लिए हेल्दी होने के साथ-साथ झटपट बनने वाला भी हो. इसके साथ ही नाश्ता ऐसा भी होना चाहिए जो आपको काफी देर तक एनर्जेटिक भी रखे ताकि चाहे आप ऑफिस जाएं या वर्कफ्रॉम होम सभी में मन लगाकर काम कर सकें. ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं सूजी के उत्तपम की आसान रेसिपी को बनती भी झटपट है और खाने में तो होती ही बहुत ज्यादा टेस्टी है. आइए जानते हैं सूजी उत्तपम बनाने की विधि.

यह भी पढ़ें: इस तरह से नाश्ते में बनाएं खिली-खिली साबूदाना खिचड़ी, जानें Recipe

सूजी उत्तपम बनाने के लिए सामग्री

1 कप सूजी 
आधा कप दही 
आधा चम्मच लाल मिर्च
1 टमाटर बारीक कटा हुआ 
1 प्याज बारीक कटी हुई 
छोटी शिमला मिर्च कटी हुई
अदरक कसा हुआ
2-3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई 
धनिया कटा हुआ
नमक स्वादनुसार 
घी या तेल तलने के लिए

सूजी उत्तपम बनाने की विधि

यह भी पढ़ें: बरसात के मौसम में बनाएं ये टेस्टी आलू समोसा, जानें Recipe

सूजी उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में सूजी, दही और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इस बैटर को चीला या डोसा बनाने वाले बैटर के जैसा घोल लें. अब इसे 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें. इतनी देर में सूजी फूल जाएगी. अब एक अलग बर्तन में प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक, हरी मिर्च, अदरक, धनिया पत्ती सभी डालकर मिक्स कर के अलग रख लें. अब मीडियम आंच में एक पैन में 1 चम्मच तेल गर्म करने के लिए रखें. अब इसमें एक बड़े चमचे या चम्मच से बैटर डालकर फैलाएं. एक मिनट बाद सब्जियां भी ऊपर से डाल दें और दो मिनट तक इसे अच्छे से सेक लें. आपका टेस्टी उत्तपम तैयार है. इसे हरी चटनी या मूंगफली की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.