logo-image

क्या आप भी है सब्जी में ज्यादा मिर्च से परेशान, जल्द करें इन नुस्खों का इस्तेमाल

बात लाज़वाब खाने की हो और जिक्र मिर्च का न ऐसा हो सकता है क्या भला! अगर सब्जी में मिर्च का तड़का न हो तो खाने में  स्वाद नहीं आता. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सब्जी बनाते समय अंदाज न मिलने के कारण सब्जी में मिर्च अत्यधिक मात्रा में पड़ जाती है.

Updated on: 14 Oct 2021, 06:37 PM

नई दिल्ली :

बात लाज़वाब खाने की हो और जिक्र मिर्च का न ऐसा हो सकता है क्या भला! अगर सब्जी में मिर्च का तड़का न हो तो खाने में  स्वाद नहीं आता. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सब्जी बनाते समय अंदाज न मिलने के कारण सब्जी में मिर्च अत्यधिक मात्रा में पड़ जाती है. ऐसे में खाने का पूरा स्वाद ही बिगड़ जाता है और फिर लोग खाना पंसद नहीं करते. आपको बता दें कि वहीं कई बार लोग सब्जी में लाल रंग लाने के लिए भी ज्यादा मात्रा में मिर्च डाल देते हैं. फिर बाद में सब्जी खाना मुश्किल हो जाता है और अंत में बनाई गई पूरी सब्जी को फेंकना पड़ जाता है. ऐसे में अगर आप परेशान हैं और आप चाहते हैं कि सब्जी में मिर्च कम हो जाए तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें आपनाकर आप सब्जी में तीखापन कम कर सकते हैं. तो अगर आप हैं परेशांन और आप चाहते हैं कि सब्जी में मिर्च कम हो जाए तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें आपनाकर आप सब्जी में तीखापन को कम कर सकते है और अपनी सब्ज़ी के  स्वाद को भी बढ़ा सकते है. 

1.  सब्जी में मिर्च कम करने के लिए  मिलाए मैदा

किसी भी सब्जी के तीखेपन  को दूर करने  करने के लिए एक चम्मच तेल में एक चम्मच मैदा डालकर हल्का सा भून लें और सब्जी में डाल दें.  भुना मैदा सब्जी में मिलाने पर सब्जी में मिर्च कम हो जाता है और रेसिपी में गाढ़ापन भी आ जाता है. 

2 . डाले नींबू 

सब्जी में मिर्च ज्यादा होने पर आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. निम्बू में खट्टापन होने के कारण सब्जी में मौजूदा मिर्च का स्वाद कट जाता है और  इससे सब्जी में स्वाद भी बढ़ जाता है साथ तीखापन भी कम हो जाता है. 

यह भी पढ़ें : क्या आप भी है काले घेरे परेशान ? क्या करें और क्या न करें !

3. मलाई डालने से सब्जी में मिर्च हो जाती है कम 

 ग्रेवी वाली सब्जी में मलाई डालने से मिर्च का तीखापन आराम से बैलेंस हो जाता है. अगर आप भी बनी हुई सब्जी का तीखापन कम करना चाहते है तो सब्जी में मलाई डालकर मिला लें और थोड़ा धीमी आंच पर पका लें.  ऐसा करने से सब्जी में मिर्च काफी हद तक कम हो जाएंगी और सब्जी का स्वाद भी बढ़ जायेगा. 

4. शहद या चीनी का करें इस्तेमाल

अगर आपकी सब्जी का तीखापन मलाई डालने पर भी कम नहीं हो रहा है तो आप सब्जी में थोड़ी चीनी या शहद डाल सकते हैं. हालांकि ध्यान रखें सब्जी में बहुत थोड़ी मात्रा में ही शहद या चीनी का इस्तेमाल करना है. क्यूंकि ज्यादा डालने से  सब्जी में हल्की मिठास आ जाएगी और आपकी सब्जी का स्वाद बिगड़ जायेगा.