News Nation Logo
Kalchanth में रूद्रनाथ ट्रेक मार्ग पर फंसे कोलकाता के 10 लोगों को रेस्क्यू कर गोपेश्वर पहुंचाया गया दिल्ली परिवहन विभाग का वैध पीयूसी प्रमाण पत्र न रखने वाले वाहनों के खिलाफ पेट्रोल पंपों पर अभियान पन्ना: देर रात तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवारों को रौंदा पन्ना: बाइक सवार दो लोगों की घटनास्थल पर दर्दनाक मौत, एक गंभीर घायल पन्ना: बनहरी गांव के बताए जा रहे हैं दोनों मृतक Police Commemoration Day के लिए आज राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया गया नैनीताल: मलबे, बॉल्डर और पेड़ो की चपेट में आए तीन घर नैनीताल के बिरला क्षेत्र के कुमाऊं लॉज में देर रात भारी भूस्खलन गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के 'सेवा ही संगठन' कार्यक्रम के तहत 'मोदी वैन' पहल को हरी झंडी दिखाई मैं PM नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जे.पी. नड्डा और राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त करता हूं: बाबुल सुप्रियो जिस पार्टी के लिए मैंने 7 साल मेहनत की, उसे छोड़ते वक्त दिल व्यथित था: बाबुल सुप्रियो बिहार: CBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म-1 की डेटशीट जारी की युवाओं को रोजगार देने दिल्ली सरकार लांच करेगी रोजगार 2.0 एप सेना प्रमुख एमएम नरवणे जम्मू के दो दिवसीय दौरे पर, लेंगे सुरक्षा का जायजा बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों को लेकर देश में उबाल नैनीताल में बादल फटने से तबाही का आलम. रामनगर के रिसॉर्ट में 100 लोग फंसे उत्तराकंड के सीएम ने जलप्रलय वाले स्थानों का दौरा किया

क्या आप भी है काले घेरे परेशान ? क्या करें और क्या न करें !

आजकल हर इंसान अपनी बिजी लाइफस्टाइल से परेशान हो चुका है. घर की टेंशन, ऑफिस के कारण पूरी नींद न ले पाना, कम्प्यूटर के सामने घंटो बैठे रहना आदि समस्या के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circle) पड़ना आम बात बन गयी है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 14 Oct 2021, 05:13:34 PM
Dark Circles

Dark Circles (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली :

आजकल हर इंसान अपनी बिजी लाइफस्टाइल से परेशान हो चुका है. घर की टेंशन, ऑफिस के कारण पूरी नींद न ले पाना,  व्यस्त ज़िन्दगी कारण पानी कम पीना, कम्प्यूटर के सामने घंटो बैठे रहना आदि समस्या के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circle) पड़ना आम बात बन गयी है. डार्क सर्कल हमारे  चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं. डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. पार्लर जाना, महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना यह तक की किसी की भी बात में आकर गलत चीजों का इस्तेमाल करना इत्यादि. लेकिन फिर भी डार्क सर्कल पर कोई असर नहीं पड़ता. आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या बन चुका है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू तरीके जिनसे आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं.

1. क्लीन्ज़र का करें इस्तेमाल 

काले घेरे के लिए क्लीन्ज़र काफी फायदेमंद साबित होता है.  क्लीन्ज़र  के तौर पे गुलाब जल (Rose Water)  इस्तेमाल  आपकी आखों के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.  डार्क सर्कल (Dark Circle) से जल्द निजात पाने के लिए आप कॉटन बॉल में थोड़ा सा गुलाब जल लगाकर काले घेरों पर लगा लें. करीब 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें. कोशिश करें कि किसी भी तरह का फेसवॉश और साबुन का कुछ दिन इस्तेमाल न करें और उसकी जगह पर रोज़ वाटर का उपयोग करें.

2. नारियल पानी या नारियल तेल का इस्तेमाल 

आपको बता दें की नारियल का पानी हमारे शरीर में मौजूदा टॉक्सिक पदार्थों को कम करने में मददत करता है. नारियल का पानी पिने के साथ- साथ नारियल का तेल भी डार्क सर्कल से छुटकारा दिला सकता है. इसमें त्वचा को मॉइस्चराइज करने के गुण होते हैं. डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए 10 मिनट आखों के नीचे नारियल के तेल की मसाज करें और रातभर लगाकर छोड़ दें और सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से चेहरे और आंखें धो लें. अगर आप इसे नियम से एक महीने पालन करते है तो आपको इसका देखने को जरूर मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें : 'बिगबॉस ओटीटी' (BigBoss OTT) की इस कंटेस्टेंट ने एक्साइटमेंट में करा लिया ऐसा फोटो शूट

3. आलू का रस और दूध 

आलू में मौजूदा आयोडीन डार्क सर्कल को हटाने में काफी मददगार साबित होता है. आइए  आपको बताते है इसका इस्तेमाल कैसे करना है. सबसे पहले एक मध्यम आकार का कच्चा आलू लें, इसे कद्दूकस कर लें और कद्दूकस किए हुए आलू का रस निकाल लें. एक चम्मच आलू का रस लें और इसे बराबर मात्रा में ठंडे दूध में मिला लें. मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से आंखों के नीचे लगाएं. इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें. काले घेरे हटाने के लिए इस उपाय को दूध के साथ रोजाना दोहरा सकते हैं.

4.  संतरे का जूस


जैसा की आप सभी जानते है संतरे में Vitamin-C पाया जाता है और संतरे का स्वाद किसे नहीं पसंद होता! आप भी संतरे खाते ही होंगे. और अगर आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स हैं, तो आपको बता दें की संतरे उसमें भी मदद करते  हैं. इसके लिए आपको संतरे के जूस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन मिलानी होगी और इस मिक्सचर को डार्क सर्कल्स के ऊपर लगाना है. इससे न सिर्फ डार्क सर्कल्स खत्म होंगे, बल्कि आंखों में नेचुरल चमक भी आती है. 

 

First Published : 14 Oct 2021, 05:13:34 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो