logo-image

रात में सोने से पहले ज़रूर पीएं चाय, मिलेंगे बहुत फायदे

बिगड़े हुए खान पान की वजह से भी कुछ लोगों को नींद नहीं आती. लोग रात भर जागते रहते हैं. एक अच्छी भरी नींद सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है.

Updated on: 11 Jun 2022, 09:01 AM

New Delhi:

आजकल की बिजी और तनाव से भरी जिंदगी में एक सुकून की नींद लेना मुश्किल है. बिगड़े हुए खान पान की वजह से भी कुछ लोगों को नींद नहीं आती. लोग रात भर जागते रहते हैं. एक अच्छी  भरी नींद सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है.  नींद मानसिक और शारीरिक सेहत के साथ ही सौंदर्य के लिए भी बहुत जरूरी है. आज आपको एक स्पेशल चाय बताने जा रहे हैं इसको पी कर आपको रात में अच्छी नींद आएगी और एक सुकून भरी नीदं भी आप ले सकेंगे. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में खाएं चटपटा Mango चाट, बच्चे खा कर होजाएंगे खुश

अच्छी नींद के लिए क्या करें?

रात को अच्छी नींद लाने के लिए आप सोने से करीब एक घंटा पहले केले और दालचीनी से बनी इस चाय का सेवन करें. इस चाय को बनाने के लिए आपको चाहिए...

डेढ़ कप पानी
1 केला
1 टी-स्पून दालचीनी

चाय बनाने की विधि

केले को धोकर साफ करें और इसे छिलके सहित छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इन टुकड़ों को चाय बनाने के बर्तन में डाल लें. ऊपर से एक टी-स्पून (छोटा चम्मच) दालचीनी पाउडर डाल दें. अब ऊपर से पानी डालकर इस मिक्स को 5 से 10 मिनट के लिए बहुत धीमी आंच पर पकने दें. जब केले से इसके छिलके हटने लगें तब गैस बंद कर दें और छलनी से छानलें. आपकी चाय तैयार है. अगर आप इसे सोने से एक घंटा पहले पीयेंगे तो आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी. 

नींद लाने में केले की मदद 

केले में अमीनो एसिड, ट्राइफोटोन और रिलैक्सेशन प्रॉपर्टीज होती हैं. इनके सेवन से ब्रेन में सेरेटॉनिन का सीक्रेशन होता है. सेरेटॉनिन एक रिलैक्सिंग हॉर्मोन है, जो मस्तिष्क को शांत करता है, नींद को बढ़ाता है. वहीं दालचीनी एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका कई रोगों के उपचार में उपयोग किया जाता है.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों को नींद की समस्या है उन्हें दालचीनी से बनी चाय का सेवन करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- परांठे का स्वाद बढ़ाने के लिए इस तरीके से बनाएं टमाटर की चटनी