logo-image

गर्मियों में खाएं चटपटा Mango चाट, बच्चे खा कर होजाएंगे खुश

आम से वैसे तो कई तरह की रेसिपीज़ बनाई जाती हैं लेकिन अगर दिन की शुरुआत आम से बनने वाली चाट (Mango Chaat) से हो जाए तो फिर दिन एनर्जी से भरपूर हो जाता है.

Updated on: 02 Jun 2022, 03:50 PM

New Delhi:

गर्मी के मौसम का मज़ा आम खाने के बिना पूरा नहीं होता. आम से वैसे तो कई तरह की रेसिपीज़ बनाई जाती हैं लेकिन अगर दिन की शुरुआत आम से बनने वाली चाट (Mango Chaat) से हो जाए तो फिर दिन एनर्जी से भरपूर हो जाता है. आम से बना ब्रेकफास्ट कई लोगों को पसंद आता है लेकिन कई लोग आज भी आम से बना ब्रेकफास्ट बनाना नहीं जानते. तो चलिए जानते हैं आम से बना ब्रेकफास्ट जिसको आप खा कर पूरा दिन चुस्त दुरुस्त रह सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- कुछ चटपटा खाने का कर रहा है मन, तो बनाएं कच्चे आम का पुलाव

आप रोज़ सुबह या शाम को स्नैक्स में बेकन को ये बना कर खिला सकते हैं. तो चलाइये जानते हैं इसे बनाने की विधि. 

मैंगो चाट बनाने के लिए सामग्री
पका आम (बड़ा) – 1
कच्चा आम (छोटा) – 1
टमाटर बारीक कटा – 1
प्याज बारीक कटा – 1
जीरा पाउडर – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
धनिया पत्ती कटी – 1 टेबलस्पून
पुदीना पत्ती बारीक कटी – 1 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 1
काला नमक – 1 चुटकी
सादा नमक – 1 चुटकी
हरी चटनी – स्वादानुसार
मीठी चटनी – स्वादानुसार

मैंगो चाट बनाने की विधि
मैंगो चाट बनाने के लिए सबसे पहले पके आम को लें और उसका छिलका उतारकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े काटकर एक बाउल में रख दें. अब कच्चे आम के छिलके उतारें और उनके छोटे-छोटे पीस कर लें. इसके बाद प्याज, टमाटर और हरी मिर्च को बारीक-बारीक काट लें. अब एक मिक्सिंग बाउल लें और सब इसमें मिक्स करदें. अब इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालकर सभी को अच्छे से मिला दें. ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, भुना हुआ जीरा पाउडर, स्वादानुसार काला नमक और सादा नमक डालकर चम्मच की मदद से चाट को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इसमें धनिया पत्ती और पुदीना पत्ती डालकर ऊपर से नींबू रस डालकर मिला दें. आखिर में चाट में हरी चटनी और मीठी चटनी मिला दें. आप इसे चाट की जगह भी खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- घर में कीड़े और मच्छरों से हैं परेशान, तो इन पौधों की ले मदद