logo-image

अगर दिखना चाहते है स्लिम- ट्रिम, तो करें इन व्यंजनों को अवॉयड!

अपनी डाइट में शामिल करें उन भोजनों को जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. तो चलिए हम आपको बताते है कि आपको किन भोजनों से दूर रहना चाहिए.

Updated on: 29 Nov 2021, 06:43 PM

नई दिल्ली:

आजकल शादियों का सीजन (shaadi season) चल रहा है. शादियों का बच्चे- बड़े हर कोई आनंद लेना चाहता है. लेकिन साथ ही लोगों को यह चिंता भी लगी रहती है कि वें मोटे होते जा रहे हैं. अब जब शादियों में स्वादिस्ट भोजन का आनंद लेंगे तो मोटे होना तो लाज़मी है. अब ऐसे में जरुरी है कि आप उन भोजनों से दूर रहें जो आपकी सेहत पर गलत असर डालते हैं. अपनी डाइट में शामिल करें उन भोजनों को जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. तो चलिए हम आपको बताते है कि आपको किन भोजनों से दूर रहना चाहिए. हमने आपके लिए एक लिस्ट तैयार की है जिसको पढ़कर आप अपने खाने की लिस्ट में से उन व्यंजनों को हटा सकते हैं. 

पराठे (Parathe)

पराठे खाना गलत बात नहीं है. लेकिन जैसा की आप भी जानते है पराठों को बनाने के लिए तेल या देसी घी का इस्तेमाल होता है जो हमारे ब्लड में कोलेस्ट्राल (cholesterol)  की मात्रा को बढ़ाता है. कोलेस्ट्राल की अत्यधिक मात्रा हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है. ऐसे में जरुरी है कि आप पराठों पर से अपना ध्यान हटाएं और रोटियों का सेवन ज्यादा करें. 

 चीज बर्गर (Cheese Burger)

खाने में भले ही ये चीजें आपको अच्छी लगती होंगी लेकिन आपको बता दें कि वास्तव में यह आपके लीवर पर गलत असर डालता है. चीज बर्गर लीवर के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है. क्यूंकि इसमें हाई सैचुरेटेड फैट (high saturated fat) पाया जाता है. जो आपके लीवर को डैमेज करता है. जिससे की आपके पाचन क्रिया पर भी भारी असर पड़ता है. ऐसे में जरुरी है कि आप  चीज बर्गर का सेवन न करें. 

यह भी पढ़ें : Travel: दुनिया की 5 सबसे खूबसूरत जगह!

अधिक मात्रा में किशमिश  (Kishmish) 

आपको लगता होगा की किशमिश आपके स्वस्थ के लिए अच्छा होता है. लेकिन शायद आप नहीं जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में किशमिश खाना आपके लिए जानलेवा हो सकता है. अगर आप किशमिश का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपके लिए सलाह है कि आप अपनी यह आदत छोड़ दें. क्यूंकि ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपके लीवर की परेशानी बढ़ सकती है. किशमिश में  ज्यादा मात्रा में शुगर और कैलोरी होती हैं, जो फैट को भी बढ़ता है.