logo-image

बारिश के मौसम में आप भी खा रहे हैं आईसक्रीम ? तो पहले पढ़ लें ये ख़बर

लोग बारिश के मौसम में भी आइक्रीम खाना पसंद करते हैं. अगर आप भी मानसून में आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं तो इसे खाने से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जरूर जान लें.

Updated on: 20 Jul 2022, 02:58 PM

New Delhi:

गर्मी और मानसून में भी कुछ लोगों को आइसक्रीम का बहुत शौक होता है. लोग बारिश के मौसम में भी आइक्रीम खाना पसंद करते हैं.  अगर आप भी मानसून में आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं तो इसे खाने से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जरूर जान लें. ऐसे में यहां आपको बताएंगे कि मानसून के मौसम में आइसक्रीम खाने से आपके शरीर को अनगिनत नुक्सान हो सकते हैं. मानसून में सूजी का हलवा, मूंग दाल का हलवा आप खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में सर्दी खांसी का करें तुरंत इलाज, किचन में रखी इस चीज़ का करें इस्तेमाल

मानसून में आइसक्रीम खाने के नुकसान-

सीने में जकड़न-
मानसून के दिन ठंडे होते हैं. इस दौरान आपको ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए. आइसक्रीम का सेवन करने से सर्दी,कफ,सीने में जकड़न जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको मानसून के मौसम में मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है. तो ऐसे में आप हलवे का सेवन कर सकते हैं. मानसून में सूजी का हलवा, मूंग दाल का हलवा आप खा सकते हैं. 

सिरदर्द-
मानसून में आइसक्रीम, ठंडा पानी या बर्फ का सेवन करने से ब्रेन फ्रीज हो सकता है. इससे दिमाग की नसों में ठंडक पहुँचती है और नसें जकड़ने लगती है जिससे सर दर्द हो जाता है. 

गले में इन्फेक्शन-
मानसून में आइसक्रीम का ज्यादा सेवन करने से गले इन्फेक्शन का सामना करना पड़ सकता है. मानसून में आइसक्रीम का सेवन करने से गले में इन्फेक्शन हो सकता है.

पाचन शक्ति कमजोर होना-
मानसून के दौरान इम्यूनिटी कमज़ोर होती है ऐसे में आइसक्रीम खाने से बचना चाहिए. आप इसकी जगह मानगो शेक या बनाना शेक ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- दिल और शरीर की हज़ार बीमारियों से बचाता है ये छोटा सा खूबसूरत फल