logo-image

दिल और शरीर की हज़ार बीमारियों से बचाता है ये छोटा सा खूबसूरत फल

हम अक्सर ऑयली, जंक और फास्ट फूड्स खाना पसंद करते हैं, जो टेस्ट के लिहाज से तो काफी शानदार होता है, लेकिन सेहत के लिए काफी बुरा है. इससे हमारे खून की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ जाता है.

Updated on: 18 Jul 2022, 10:49 AM

New Delhi:

आजकल की लाइफस्टाइल में हार्ट अटैक की समस्या से जूझ रहे हैं.  हम अक्सर ऑयली, जंक और फास्ट फूड्स खाना पसंद करते हैं, जो टेस्ट के लिहाज से तो काफी शानदार होता है, लेकिन सेहत के लिए काफी बुरा है. इससे हमारे खून की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ जाता है, जो धीरे-धीरे बल्ड प्रेशर को बढ़ाता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक कोरोनोनरी आर्टरी डिजीज Coronary Artery Disease) का खतरा पैदा हो जाता है. आजकल के समय में ज़रूरी है कोई ऐसी दित लेना जो हार्ट अटैक के खतरे को भी दूर रखें. 

यह भी पढ़ें- भारत में बढ़ रहा है कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटो में आए 16,678 नए मामले

आप दिल की बीमारियों से बचने के लिए स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं. ये छोटा सा खूबसूरत सा लाल फल आपको कई सारी बीमारियों से बचाता है. 

स्ट्रॉबेरीज को पॉलीफेनॉल (Polyphenol) का रिच सोर्स माना जाता है ये एक ऐसा कम्पाउंड है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसके साथ साथ स्ट्रॉबेरीज में पॉलीफेनॉल (Polyphenol) की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. दिन में कम से कम 2 से 3 स्टार्व्बेर्री कटी हुई खाएं. दुनियाभर में किए गए तमाम रिसर्चों से साबित हो चुका है कि स्ट्रॉबेरीज खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है, जिससे दिल की अच्छी सेहत बरकरार रहती है.

यह भी पढ़ें- इस सावन व्रत में नहीं होगी कमज़ोरी, इन चीज़ों से करें अपना व्रत और Immunity स्ट्रांग