logo-image

नवरात्रि के दिन इन रंगों के कपड़े पहन कर करें पूजा, जल्द प्रसन्न होंगी मां दुर्गा

माता के भक्त 9 दिनों तक अलग-अलग रंग के कपड़े पहनकर मां की उपासना करते हैं. माना जाता है कि हर दिन की देवी को खास रंग पसंद होता है.

Updated on: 30 Mar 2022, 12:08 PM

New Delhi:

नवरात्रि( Chaitra Navratri 2022) के 9 दिन माता के भक्तों के लिए बहुत माईने रखते हैं. लोग इस दिन व्रत रखते हैं नए नए तरह के पकवान बनाते हैं. इस साल चैत्र नवरात्रि 02 अप्रैल से शुरू होकर 11 अप्रैल तक है. इस दिन पूजा पाठ, हवन, व्रत से अलग हट कर क्या पहनना चाहिए ये सबसे बड़ी दिक्कत लोगों को सट्टे है. तो चलिए बताए हैं कि आने वाली इस नवरात्री में आप किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहन सकती हैं. जिससे मां दुर्गा भी खुहड होंगी और आपको इस दिन बहुत सारे कॉम्प्लिमेंट्स भी मिलेंगे. माता के भक्त 9 दिनों तक अलग-अलग रंग के कपड़े पहनकर मां की उपासना करते हैं. माना जाता है कि हर दिन की देवी को खास रंग पसंद होता है.

यह भी पढ़ें- इस एक्टर ने बॉलीवुड के सभी स्टार्स को छोड़ा पीछे, नवाबों जैसी जीते हैं जिंदगी

पीला रंग पहले दिन-

नवरात्रि के पहले दिन देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री की पूजा और आराधना के लिए आप पीले रंग के वस्त्र पहन सकते हैं. 

हरा रंग दूसरे दिन-

नवरात्रि के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती हैं. इनकी पूजा में हरे रंग के कपड़े पहनने का विधान है. 

ग्रे रंग तीसरे दिन-

नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की आराधना की जाती है. इस दिन स्लेटी या ग्रे रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए.

नारंगी रंग चौथे दिन-

नवरात्रि के चौथे दिन देवी माता कूष्माण्डा की पूजा की जाती है। मां को नारंगी रंग बेहद पसंद होता है. इसलिए पूजा के दौरान या दिनभर नारंगी रंग के कपड़े पहन सकते हैं. 

सफेद रंग पांचवे दिन- 

नवरात्रि का पांचवा दिन स्कंदमाता का है. इनको सफेद रंग बेहद पसंद है. देवी मां को खुश करने के लिए आप सफेद रंग के कपड़े पहन सकते हैं. 

लाल रंग छठें दिन-

नवरात्रि के छठें दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती हैं. इन्हें रंगों में लाल रंग पसंद होता है. लाल रंग के कपड़े या ज्वेल्लेरी भी पहन सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- हर मूड के हिसाब से लगाएं लिपस्टिक, जानें किस मूड में कौन सी लिपस्टिक होगी फिट

नीला रंग सातवें दिन-

नवरात्रि के सातवें दिन कालरात्रि की पूजा की जाती है. रात्रि के समय होने वाली इनकी विशेष पूजा में नीले रंग के कपड़े पहनने से देवी मां प्रसन्न होती हैं.

गुलाबी रंग आठवें दिन-

नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी की पूजा होती है. इन्हें गुलाबी रंग बेहद पसंद है. इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनें. 

बैंगनी या जामुनी रंग नौवें दिन-

नवरात्रि के नौवे दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. मां को बैंगनी या जामुनी रंग बेहद पसंद आता है. इस दिन पर्पल या जामुनी रंग के कपड़े पहनें. 

यह भी पढ़ें- अब Black Dress के साथ ट्राई करें ये 4 Lipstick शेड, लोग हो जाएंगे कायल