logo-image

इस पत्ते के इस्तेमाल से चेहरे से Tan हो जाएगा गायब, दाग धब्बे भी होंगे दूर

गर्मी में धूप और प्रदूषण से चेहरे और हाथों का निखार कम होने लगता है. गर्मी में टैनिंग की समस्या सबसे ज्यादा होती है.टैनिंग को हटाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते.

Updated on: 14 Jun 2022, 04:32 PM

New Delhi:

आज की गर्मी में स्किन को सबसे ज्यादा सफर करना पड़ रहा है. गर्मी में धूप और प्रदूषण से चेहरे और हाथों का निखार कम होने लगता है. गर्मी में टैनिंग की समस्या सबसे ज्यादा होती है. टैनिंग को हटाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. लेकिन टैन एक दम से तो गायब नहीं होता. अगर आप चेहरे के दाग धब्‍बों को दूर करते हुए चेहरे पर दोबारा निखार लाना चाहते हैं, तो इसके लिए पुदीने के पत्ते का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. पुदीना चेहरे को ठंडा रखता है. तो चलिए बताते हैं पुदीने से आप कैसे चेहरे के दाग धब्बे हटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- गर्मी में दूर होगी चिपचिपाहट की समस्या, चेहरे पर लगाएं इन चीज़ों का मिश्रण

 दरअसल पुदीने में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा की हर तरह की समस्‍याओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है. पुदीने के इस्‍तेमाल से कील-मुहांसे, चेहरे की सूजन और डलनेस को भी कम किया जा सकता है. 

पुदीना फेस इस तरह करें तैयार

पुदीना और खीरा फेस पैक
 इन दोनों का उपयोग फेस पैक के तौर पर करने के लिए आप कुछ फ्रेश पुदीने की पत्तियां लें और आधा खीरा लें. खीरे को कद्दूकस कर लें और इसका रस निचोड़ लें. अब खीरे के रस और पुदीने की पत्तियों को ग्राइंड कर लें और पेस्‍ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें.

पुदीना, नीम और तुलसी फेस पैक
पुदीना और तुलसी फेस पैक स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करने का काम करता है. इसके लिए आप पुदीने, तुलसी और नीम की कुछ पत्तियां लें. इन सभी को मिक्सी में पीस लें और इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में पाएं बेदाग़ और ग्लोइंग स्किन, चेहरे पर लगाएं इस तरह का पानी