logo-image

चेहरे पर होने लगे हैं WhiteHeads, तो इन नुस्खों से मिलेगी राहत

इस गर्मी में स्किन ऑयली के साथ साथ टैन भी होती है. इसके अलावा ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स भी देखने को मिलते हैं. अक्सर पार्लर या बिजी लाइफ के चलते स्किन का ख्याल हर महिला नहीं रख पाती.

Updated on: 10 May 2022, 10:01 PM

New Delhi:

खूबसूरत और क्लीन स्किन हर कोई चाहता है. लेकिन आज कल की लाइफस्टाइल में और बिगड़े खान पान की वजह से स्किन में कई तरह की दिक्कतें आने लगी हैं. इस गर्मी में स्किन ऑयली के साथ साथ टैन भी होती है. इसके अलावा ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स भी देखने को मिलते हैं. अक्सर पार्लर या बिजी लाइफ के चलते स्किन का ख्याल हर महिला नहीं रख पाती. स्किन में से व्हिटहेड्स को अलग करना सबसे मुश्किल काम होता है. इसके लिए पार्लर में जाने के बाद आप हज़ारों खर्च करती हैं. लेकिन अब व्हिटहेड्स हटाना कोई मुश्किल काम नहीं है. अगर आप भी व्हाइट हेड्स की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिससे यह समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- इन 5 तरह की सब्जियां खाकर शरीर में नहीं होगी खून की कमी, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

व्हाइट हेड्स को रिमूव करने के कुछ घरेलू उपाय
 
टमाटर का करें इस्तेमाल
बता दें कि स्किन के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ ऐसे पोषण पाए जाते हैं जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. व्हाइट हेड्स को हटाने के लिए टमाटर काटकर इसे चेहरे पर अच्छी तरह रगड़े. पांच मिनट बाद इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें.

दही का करें इस्तेमाल
दही भी चेहरे पर से व्हाइट हेड्स हटाने में बहुत मददगार है. व्हाइट हेड्स हटाने के लिए एक 1 चम्मच ओटमील में 2 चम्मच दही मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें. इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में मसाज करते हुए पानी से धो लें. 

मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल
चेहरे पर से व्हाइट हेड्स हटाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मुल्तानी मिटटी का पैक बना कर अपने चेहरे पर लगाएं, उसके बाद 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. आपके वाइट हेड्स हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें- क्या आप भी ज्यादा खा रहे हैं आलू के चिप्स, तो हो जाएं सावधान