News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

अगर समय से पहले आपके बाल भी हो रहे हैं सफेद, तो तुरंत अपनाएं ये कुछ नुस्खे

उम्र हो जाने पर बाल सफेद हो तो चलता है लेकिन कम उम्र में अगर बाल सफेद हो जाए तो ये सोचने वाली बात है. कम उम्र में आजकल बच्चों के ही नहीं बल्कि लड़कियों के भी बाल सफेद हो जाते है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 28 Oct 2021, 12:58:46 PM
white hair

समय से पहले आपके बाल भी हो रहे हैं सफेद (Photo Credit: file photo)

New Delhi:  

उम्र हो जाने पर बाल सफेद हो तो चलता है लेकिन कम उम्र में अगर बाल सफेद हो जाए तो ये सोचने वाली बात है. कम उम्र में आजकल बच्चों के ही नहीं बल्कि लड़कियों के भी बाल सफेद हो जाते है. अगर एक या दो बाल सफेद नजर आएं तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर सर पर सफेद बाल ज्यादा दिखने लगे तो ये एक समस्या बन जाती है और इसमें आपको ख़ास तौर से धयान देने की ज़रुरत है. समय से पहले बाल सफेद होना सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं होता, लेकिन बाल सफेद होना का मतलब ये है कि शरीर में कोई और समस्या है. जो हमें बहार से नहीं दिख रही है. 

यह भी पढ़ें- तारीफ करेंगे घरवाले और मेहमान, दिवाली पर जब बनाएंगे ये मीठा पकवान

बाल सफेद होना बच्चे की मानसिक स्थिति पर भी असर डालता है.  इसलिए बेहतर है कि समस्या की जड़ को समझकर पहले से ही सावधानी बरती जाए.
खेर इसका कोई एक इलाज नहीं है की जिससे आप बच्चों के सफेद बालों को होने से रोक पाएं ब ता दें कि इसका एकमात्र उपाय है की बच्चे को पौष्टिक आहार दें, ताकि उसके शरीर में आवश्यक आहार , मतलब प्रोटीन विटामिन्स की कमी न हो.  क्योंकि पोषक तत्वों की कमी होने से भी समय से पहले सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है और अगर किसी प्रोडक्ट से एलर्जी है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर उसका इलाज करवाएं. 

अब अगर सफेद बाल होने के कारण की बात करें तो अगर आप बच्चे के सिर में बार -बार सफेद बाल देखते हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे- अनुवांशिक, कोई मेडिकल कंडीशन, शरीर में विटामिन बी12 की कमी होना, बचे बड़ों का जरूरत से ज्यादा टेंशन लेना, शैम्पू जो आपके बालों को सूट न करें  और साबुन का इस्तेमाल करना, किसी भी तरह का नशा करना या नशे करने वालों के संपर्क में आना.  एनीमिया की समस्या होना, सेहत के लिए नुकसानदायक खाना खाना ऐसे कई सारी वजह है जिससे बाल सफ़ेद हो सकते है. 

यह भी पढ़ें- ये तरीके अपनाएं, अपनी याददाश्त बढ़ाएं 

अब आप पूछेंगे की सफ़ेद बाल को हटाया कैसे जाए ताकि दुबारा न आये तो ये भी हम आपको बता देते हैं कि सफ़ेद बाल को रोकने के लिए कुछ ऐसे उपाए हैं जिनको आप करेंगी अगर तो सफेद हुए बालों से निजात भी पा जाएँगी. 

आंवला और नारियल का तेल सफेद बालों की समस्या को दूर करने में बहुत ही मददगार होता है. आंवला जूस और बादाम का तेल मिलाकर सिर के स्कैल्प में लगाने से भी बालों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

अब बात अगर करी पत्ता की करें तो करी पत्ता भी बालों को प्राकृतिक रूप से काला और मजबूत बनाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. करी पत्ते को नारियल तेल में उबालकर लगाने से फर्क देखा जा सकता है. इसी के साथ घी भी बालों की सेहत को काफी फायदा पहुंचाता है. 

बच्चे के बालों को गर्म पानी से ना धोएं, क्योंकि गर्म पानी से मेलनॉइट्स जो मेलेनिन बनने में सहायता प्रदान करते हैं वह खत्म हो जाते हैं. समय से पहले सफेद होते हुए बालों का एक कारण यूवी किरणों के संपर्क में आना भी है, इसलिए इस बात को ध्यान करें कि बच्चा अधिक देर धूप में बाहर ना रहे. बच्चे के सिर पर सफेद बाल या सफेद बाल का किनारा देखें तो उसे बिल्कुल ना तोड़ें. 

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में ये इंस्टेट रेसिपी करेंगे तैयार, खाकर बच्चे कहेंगे 'जायकेदार'

आज के समय में सफेद बालों की समस्या बहुत से बच्चों, बड़ो में देखी गयी है ख़ास तौर से लड़कियों में. हालांकि, समय रहते सही से खाना पीना , वर्कआउट करना, जूस पीना और सारे विटामिन्स , प्रोटीन और मिनरल्स लेना सफेद बालों से छुटकारा दिला सकता है. कोशिश करें कि अपने बालों को ज्यादा स्ट्रैटनर से ज्यादा देर तक प्रेस करके न रखे और न रोज़ करें. रोज़ प्रेस करने से भी बालों की जेड़ कमज़ोर होती है और बाल जल जाते हैं. 

First Published : 28 Oct 2021, 12:58:46 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.