logo-image

तारीफ करेंगे घरवाले और मेहमान, दिवाली पर जब बनाएंगे ये मीठा पकवान

दिवाली के दिन लोगों को पकवानों का बेसब्री से इंतजार रहता है. इसलिए, आज जरा हम आपको दिवाली स्पेशल बताने जा रहे है. जो कि सोंठ और गुड़ की गुजिया (Gud sonth gujia) है.

Updated on: 28 Oct 2021, 07:40 AM

नई दिल्ली:

दिवाली बस आने को है. ये फेस्टिवल लाइट्स और पटाकों का त्योहार ये तो सब जानते ही है. लेकिन, साथ में इस दिन पर जिस चीज का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है. वो है तरह-तरह के पकवान. अब, वो पकवान चाहे मीठे हो या तीखे चटपटे वो मायने नहीं रखता. बस, पकवान होने चाहिए. वैसे तो हम आपको रोज नई-नई रेसिपीज बताते ही है. चाहे फिर वो नारियल की बर्फी हो या चॉकलेट बॉलिस की. लेकिन, आज जरा हम आपको दिवाली स्पेशल बतानेजा रहे है. अगर आपको भी इस दिन घर के बड़ों और बच्चों को खुश रखना है तो उन्हें जरा ये बनाकर जरूर खिलाइएगा. चलिए इस स्वीट डिश का नाम बता देते है. जी ये है सोंठ और गुड़ की गुजिया. अक्सर दिवाली पर लड्डू और बर्फी खाए होंगे. अब, जरा ये गुजिया ट्राई कीजिए जो आपने ज्यादातर होली के मौके पर खाई होगी. अब, जरा दिवाली पर ट्राई कीजिए. 

                                       

चलिए फटाफट इसके इंग्रीडिएंट्सस नोट कर लेते है उसेक बाद इसे बनाने का तरीका देखेंगे. इसके लिए सबसे पहले गेंहू का आटा जिससे की ये बनेंगी. उसके बाद लेंगे मीठी-मीठी गुजिया बनाने के लिए गुड. इसके साथ ही नारियल लेंगे. अब, बिना ड्राई फ्रूट्स के तो मिठाई अधूरी लगती है. तो, ड्राई फ्रूट्स में बादम और काजू लें लें. अब, गुजिया से पहले हमने कहा था ना कि ये गुड और सौंठ की गुजिया है. तो, फिर इंतजार किस बात का है. सौंठ भी लें लें. उसके बाद हर मिठाई में देसी घी तो जरूरी है डालना वरना उसके बिना टेस्ट कहा. तो, लें लें झटपट देसी घी. इसके साथ ही खुशबू के लिए इलायची लें लें. और हां, वहीं थोड़ी-सी सूजी भी लें लें. वो हम बाद में बता देंगे क्यों. लेकिन, फिलहाल 
बस इकट्ठा करके रख लें. 

                                         

अब, जरा इंग्रीडिेंट्स नोट हो गए है. तो, फटाफट स बनाना शुरू करें ये सौंठ और गुड़ की गुजिया. इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन लें लें. उसके बाद उसमें आटा डाल दीजिए. अब, इस आटे में थोड़ा-सा घी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब, जब घी अच्छे से मिक्स हो जाए तो गुजिया का आटा लगा लें. याद रहे कि इसका थोड़ा हार्ड लगेगा. तो, इसके लिए पानी लें और आटा लगा लें. आटा हार्ड गुंथ जाए तो फटाफट से इसे ढककर करीब आधे घंटे के लिए रख दें. 

                                         

अब, इतने आटा सेट हो रहा है तो हम स्टफिंग तैयार कर लेते है. स्टफिंग तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन लें. उसमें एक चम्मच घी डालकर गर्म कर लें. अब, घी गर्म हो जाए तो उसमें सूजी और गेंहू का आटा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इन सबको तब तक मिक्स करना है जब तक कि वो लाइट ब्राउन कलर का ना हो जाए. अब, जब आटा और सूजी अच्छे से भुन जाए तो उसमें वो सारे इंग्रीडिएंट्स डालने शुरू करें जो हमने इकट्ठे किए थे. इसमें सौंठ, नारियल का बुरादा, बादाम और काजू के पीस और इलायची पाउडर डाल दें. इन सबको अच्छे से भून लें.  और जब सब अच्छे से भुन जाए तो एक प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें.  

                                         

अब, स्टफिंग ठंडी हो जाए तो उसमें गुड को मैश करें और स्टफिंग में डाल दें. अब, गुड को अच्छे से स्टफिंग में मिक्स कर लें. उसके बाद उसमें इतने आपका आटा भी सेट हो गया है. अब, आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें. अब, जैसे होली पर गुजिया बनाते है. बिल्कुल वही सेम प्रोसेस अपनाइए. पहले उन लोइयों को चकले पर रखकर बे लें. फिर उसमें स्टफिंग भरें. उसके बाद उसकी साइड्स पर पानी लगा लें. अब, चाहे तो गुजिया मशीन से गुजिया को शेप दें. या मशीन नहीं है तो हाथ से ही बना लें. उसके साइड पर पानी लगाकर साइड्स को मिला दें. अब, बाकी गुजिया को भी ऐसे ही रेडी कर लें. 

                                         

अब, लास्ट में सबसे जरूरी काम है इसे फ्राई करने का. तो, फ्राई करने के लिए एक कढ़ाही में घी चढ़ाए और गर्म करने के लिए थोड़ी देर रखकर छोड़ दें. अब, जब घी गर्म हो जाए तो एक-एक करके अपनी गुजिया डालते जाए और डीप फ्राई करते जाए. अब, चाहे तो उन्हें गर्मा-गर्म खाएं या किसी कंटेनर में स्टोर करके रख लें वो आपकी मर्जी.