News Nation Logo

वीगन स्किन केयर रुटीन को आजमाएं, इन मेकअप इंग्रीडिएंट्स से दूरी बनाकर स्किन की बल्ले-बल्ले कराएं

आप वीगन स्किन केयर रूटीन अपना सकते हैं और हेल्दी के साथ साथ ग्लोइंग व सॉफ्ट स्किन पा सकते हैं. लेकिन वीगन स्किन केयर रूटीन अपनाने से पहले कुछ ऐसे मेकअप इंग्रीडिएंट्स हैं जिनसे दूरी बनाना बेहद जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 20 Nov 2021, 11:46:13 AM
article 02

वीगन स्किन केयर प्रोडक्ट्स (Photo Credit: Pexels)

highlights

  • ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है वीगन स्किन केयर रूटीन 
  • हर तरह की एलर्जी दूर करता है वीगन स्किन केयर रूटीन 

नई दिल्ली :

इन दिनों Veganism Lifestyle ट्रेंड में है. जिसे देखो हर कोई इस लाइफस्टाइल को अपनाने में लगा हुआ. वीगन खाना ही नहीं बल्कि लोग वीगन कपड़े और वीगन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का भी यूज कर रहे हैं. ऐसे में धीरे-धीरे वीगन प्रोडक्ट्स की मांग काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है. दरअसल, इस लाइफस्टाइल में जानवरों से किसी भी प्रकार के शोषण और क्रूरता से प्राप्त चीजों का त्यागना पड़ता है. वीगनिज्म का पर्पज जानवरों के प्रति शोषण को खत्म करना है. वहीं, अगर वीगन प्रोडक्ट्स की बात करें तो ये काफी अच्छे और स्किन को नुकसान से बचाने वाले होते हैं. वीगन स्किन केयर रुटीन में प्राकृतिक तत्वों (natural elements) को शामिल किया जाता है. अगर आप भी वीगन स्किन केयर रुटीन अपनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ ऐसे Makeup Ingredients को छोड़ना पड़ेगा जो वीगन में साफ़ तौर पर मना हैं और जाने अनजाने आप इनका इस्तेमाल रोजाना करते हैं. 

यह भी पढ़ें: तलवों पर लगाएं ये बेजोड़ मिट्टी, चेहरे के दाग धब्बों से लेकर हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से पाएं छुट्टी

1. शहद 
स्किन की देखभाल के लिए कई लोग शहद का इस्तेमाल करते हैं. यह आपकी स्किन के लिए वरदान माना जाता है. लेकिन अगर आप वीगन स्किन केयर रुटीन फॉलो करना चाहते हैं, तो शहद का इस्तेमाल बंद करना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि शहद मधुमक्खियों से प्राप्त होता है. ऐसे में वीगनिज्म को फॉलो करने वाले लोगों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके बजाय आप एलोवेरा, ऑर्गन ऑयल या फिर जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

                                                          

2. कोलेजन 
Ageing Process को कम करने में कोलेजन फ्री क्रीम या फिर पैक बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. इसलिए कई लोग कोलेजन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप वीगनिज्म लाइफस्टाइल फॉलो करना चाहते हैं, तो आपको कोलेजन से दूरी बनानी होगी. दरअसल, कोलेजन मछली, मवेशी और घोड़ों से प्राप्त होती है. इसलिए स्किन केयर रुटीन में कोलेजन का यूज नहीं करने की सलाह दी जाती है.

3. रेटिनोल 
एंटी-एजिंग कॉम्पोनेन्ट्स (Anti-Ageing components) से भरपूर रेटिनोल भी वीगनिज्म फॉलो करने वालों को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दरअसल, यह एनिमल्स से प्राप्त विटामिन ए होता है, इसके इस्तेमाल से झुर्रियां कम होती हैं. 

यह भी पढ़ें: बचपन से ही इस बीमारी से जूझ रहे थे अभिषेक बच्चन, जानें इसके लक्षण

4. ग्लिसरीन 
कई लोग सर्दियों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते हैं. यह एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है, जिससे आपकी स्किन चिपचिपी नहीं होती. लेकिन अगर आप वीगन स्किन केयर रुटीन फॉलो कर रहे हैं, तो ग्लिसरीन से फौरन छोड़ दें. क्योंकि ग्लिसरीन पशुओं से प्राप्त फैट होता है. इसलिए यह क्रूअल्टी फ्री (cruelty free) प्रोडक्ट नहीं माना जाता है. 

                                                       

5. जिलेटिन
जिलेटिन कई क्रीम और लोशन में इस्तेमाल किया जाने वाला कॉम्पोनेन्ट है. यह जानवरों के शरीर से प्राप्त कोलेजन होता है. इसलिए इसका इस्तेमाल करने से बचें. इसके सबके अलावा अगर आप कोई भी प्रोडक्ट्स खरीद रहे हैं, तो उसके इंग्रीडिएंट जरूर चेक करें. ताकि आप वीगनिज्म को सही तरीके से फॉलो कर सकें.  

First Published : 20 Nov 2021, 11:46:13 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.