News Nation Logo

तलवों पर लगाएं ये बेजोड़ मिट्टी, चेहरे के दाग धब्बों से लेकर हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से पाएं छुट्टी

आज हम आपको बॉडी डिटॉक्स करने का बड़ा ही जबरदस्त नुस्खा बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ स्किन प्रॉब्लम्स से आपको निजात दिलाएगा बल्कि कई और फायदे भी पहुंचाएगा और वो नुस्खा है मड पैक.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 20 Nov 2021, 12:27:48 PM
article 01

मड फुट पैक लगाने के फायदे (Photo Credit: Healthline)

नई दिल्ली :

बॉडी में उपरी तौर पर दिखने वाली हर परेशानी का कहीं न कहीं अंदर से ही कनेक्शन होता है. अब यहीं ले लीजिए, सर्दियों में स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स होना आम बात है. किसी को फटे होठों की परेशानी से जूझना पड़ता है तो किसी को ड्राई स्किन से तो वहीं किसी को पूरी बॉडी पर वाइट पैचेज़ की दिक्कत से लड़ना पड़ता है. अब ऐसे में अक्सर ये देखा जाता है कि हर प्रॉब्लम का इलाज भी अलग अलग ही होता है, जिसके लिए चाहिए वक्त, जो आज के बिजी दौर में निकाल पाना मुश्किल है. लेकिन अगर बॉडी के अंदर हो रही दिक्कत को ठीक कर लिया जाए तो बाहरी तौर पर अलग अलग इलाज की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी. जिसका सबसे बेस्ट तरीका है बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस एक ख़ास तरह की मिटटी का इस्तेमाल करना है और उसे पैरों के तलवों पर लगाना है.   

यह भी पढ़ें: बचपन से ही इस बीमारी से जूझ रहे थे अभिषेक बच्चन, जानें इसके लक्षण

दरअसल, हम जिस मिट्टी की बात कर रहे हैं वो है मड फुट पैक. जिसे तलवों पर लगाने से आपको न सिर्फ स्किन प्रॉब्लम्स से निजात मिल सकती है बल्कि ये मड पैक आपको कई और फायदे भी पहुंचा सकता है. मड फुट पैक (Mud Foot Pack) एक ख़ास तरह की मिट्टी  होती है, जिसे गहरे जलाशय या झील के तल से निकाला जाता है और फिर रिफाइंड किया जाता है. इस मिट्टी में ऐसे गुण व तत्व होते हैं, जो तलवों के जरिए आपके शरीर से टॉक्सिन्स निकाल देते हैं.

                                             

मड फुट पैक को ऐसे करें यूज 
बाजार से मड फुट पैक आसानी से खरीदा जा सकता है या फिर मड फेस पैक को ही पैरों के तलवों पर लगाया जा सकता है. 

- सबसे पहले तलवों को साबुन से धो लें. 
- फिर मड फुट पैक से मिट्टी निकालकर तलवों पर लगाएं. 
- फिर कम से कम 30 मिनट के लिए सूखने दें. 
- इसके बाद साफ पानी से तलवों को साफ कर लें. 

अगर आपको मड फेस पैक नहीं मिल रहा है, तो आप घर में मुल्तानी मिट्टी को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी भी आपको ये सभी फायदे देगी. अगर आप मुल्तानी मिट्टी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो बाजार में मिलने वाले शीट मास्क का यूज भी कर सकते हैं. चलिए अब बताते हैं मड फुट पैक लगाने के फायदों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: अब ये चाय करेगी आपका Weight Loss

मड फुट पैक लगाने के फायदे

- ग्लोइंग स्किन
जब शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं, तो इसके सबसे पहले असर स्किन पर पड़ता है. स्किन ग्लो करने लगती है और मुहांसे, ब्लैक हेड्स, झुर्रियां आदि समस्याएं खत्म होने लगती हैं. 

- शांत दिमाग
मिट्टी तलवों के जरिए आपके शरीर से टॉक्सिन्स और अतिरिक्त गर्मी निकाल देती है. जिससे दिमाग पर कूलिंग इफेक्ट होता है और दिमाग शांत बनता है. 

- पैरों की बदबू खत्म
पसीना या ज्यादा देर तक तलवों पर नमी रहने से बदबूदार पैर की परेशानी हो सकती है. लेकिन मड पैक आपके टॉक्सिन्स को निकालकर पसीना आने की समस्या को खत्म करता है और पैरों की दुर्गंध से छुटकारा दिलाता है. साथ ही तलवे मुलायम और सुंदर बनते हैं. 

First Published : 20 Nov 2021, 10:47:01 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.