logo-image

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर लगाएंगे ये लेटेस्ट मेहंदी के डिजाइन, हाथ दिखेंगे ब्यूटीफुल और करेंगे शाइन

सिंगल फूल बेल मेहंदी डिजाइन में एक बड़ा-सा फूल बनाया जाता है. उसकी महीन पत्तियों की बेल से जोड़ते हुए अपनी डिजाइन को कंप्लीट किया जा सकता है. ये डिजाइन दिखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं. साथ ही ये सबसे कम टाइम में बनने वाला मेहंदी डिजाइन है.

Updated on: 23 Oct 2021, 10:34 AM

highlights

  • सिंगल फूल बेल मेहंदी डिजाइन में एक बड़ा-सा फूल बनाया जाता है.
  • मंडला मेहंदी डिजाइन बनाने के लिए हथेली के बीच में सर्कल शेप बनाकर फ्लोरल डिजाइन बनाया जाता है.
  • फ्लोरल टिक्की डिजाइन एक ट्रेडिशनल मेहंदी डिजाइन है.

नई दिल्ली:

करवा चौथ आने वाला है. करवा चौथ हिंदू धर्म में बहुत ही खास त्योहार है. साथ ही इसकी मान्यता भी बहुत है. वहीं करवा चौथ पर सबसे ज्यादा ट्रेंड में मेहंदी डिजाइन्स रहते है. क्योंकि लेडीज को मेहंदी लगवाना बेहद पसंद होता है. करवा चौथ आने से पहले ही लेडीज मेहंदी लगवाना शुरू कर देती है. साथ ही मेहंदी डिमांड में भी बहुत रहती है. अक्सर लेडीज मेहंदी के डिजाइन्स को लेकर बहुत कन्फ्यूज रहती है. लेकिन, चलिए आपकी कन्फ्यूजन दूर कर देते हैं. वो ऐसे कि आपको कुछ मेहंदी के डिजाइन्स बता देते है. जिससे आपकी बेहद मदद हो जाएगी.

यह भी पढ़े : बारिश के मौसम में जब बनाएंगे ये चाइनीज, जुबान कहेगी एक और प्लेट दे दो प्लीज

जिसमें सबसे पहले सिंगल फूल बेल मेहंदी डिजाइन आता है. इस तरह के डिजाइन में एक बड़ा-सा फूल बनाया जाता है. उसकी महीन पत्तियों की बेल से जोड़ते हुए अपनी डिजाइन को कंप्लीट किया जा सकता है. ये डिजाइन दिखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं. साथ ही ये सबसे कम टाइम में बनने वाला मेहंदी डिजाइन है. इतना ही नहीं, इस तरह की बेल आपकी आधी हथेली को भी बड़े आराम से कवर कर लेती है. जिससे हाथ खाली-खाली नहीं लगते हैं. 

वहीं इस लिस्ट में फ्लोरल टिक्की डिजाइन आता है. ये एक ट्रेडिशनल मेहंदी डिजाइन है. जिसका क्रेज लेडीज में बहुत देखने को मिलता है. जिन लेडीज के पास बाहर जाकर मेहंदी लगवाने का टाइम नहीं होता. वो इस डिजाइन को लगाकर मेहंदी का शौक पूरा कर लेती है. इस डिजाइन में आपको हथेली के बीच में एक फूल की डिज़ाइन बनानी होती है. फिर उसी के इर्द-गिर्द गोलाई में छोटे-छोटे फूल बनाने होते हैं. उंगलियों पर कोई डिज़ाइन बनाने के बजाय उनकी टिप को मेहंदी से भर लें. ये मेहंदी डिजाइन हाथों में लगकर बेहद सुंदर लगता है. 

यह भी पढ़े :  ये Apps होने चाहिए आपके फोन में, रहेंगे हेल्दी और फिट

वहीं इसमें एक भरवा मेहंदी डिजाइन भी आता है. अगर आपको अपनी हथेलियां खाली देखने का शौक नहीं है. तो, आप इस डिजाइन को अपने हाथों में लगा सकते है. हाथों पर ट्रेडिशनल डिजाइन के अलावा और भी दूसरे तरीके हैं. जिन्‍हें आप भी आजमा सकते हैं. इस डिजाइन वाली मेहंदी का अपना अलग ही लुक नजर आता है. 

इस डिजाइन में एक डिजाइन मोर बेल डिजाइन आता है. जिसे खुद लगाने से अक्सर शेप खराब हो जाती है. लेकिन, अगर आपने मेहंदी सीखी हई है और आप कोन चलाने में माहिर है. तो, आप इस डिजाइन को अपने हाथों में लगा सकते है. इस डिजाइन को बनाने के लिए छोटे-छोटे मोर बनाकर. फूल और पत्तियों से जोड़कर बनाया जा सकता है. इस मेहंदी की डिज़ाइन दूसरी डिज़ाइन के कंपेरिजन में चौड़ी होती हैं. मोर बेल को हथेली के आगे और पीछे दोनों जगह लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़े :  Diabetes Problem : डायबिटीज से हैं परेशान, भूल कर भी ना खाएं ये फल

वहीं इस लिस्ट में एक मंडला मेहंदी डिजाइन भी आता है. अगर आपको बहुत जल्दी होती है और आपके पास मेहंदी सुखाने का ज्यादा टाइम नहीं है. तो, ऐसे में ये डिजाइन आपके लिए बेस्ट रहता है. इस डिजाइन को बनाने के लिए हथेली के बीच में सर्कल शेप बनाकर फ्लोरल डिजाइन बनाना होता है. इस डिजाइन को पूरा करने के लिए उंगलियों के ऊपर भी हथेली के सैंटर से मैच करते हुए डिजाइन बनाए जा सकते है.