News Nation Logo

Diabetes Problem : डायबिटीज से हैं परेशान, भूल कर भी ना खाएं ये फल

मधुमेह यानी डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर बीमारी है तो है लेकिन इसे कुछ सावधानियों के साथ नियंत्रित किया जा सकता है. डॉक्टरों के अनुसार डायबिटीज (Diabetes) को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता

News Nation Bureau | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 16 Oct 2021, 11:31:19 AM
dibeatise

dibeatise (Photo Credit: news nation)

highlights

  • अनानास में चीनी बहुत ज्यादा होती है. इसलिए इससे दूर रहना ही अच्छा है
  • आम में और फलों के मुकाबले शुगर अधिक होती है

 

नई दिल्ली :

मधुमेह यानी डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर बीमारी है तो है लेकिन इसे कुछ सावधानियों के साथ नियंत्रित किया जा सकता है. डॉक्टरों के अनुसार डायबिटीज (Diabetes) को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता बस कुछ बातों का ध्यान रखकर इसके खतरे से बचा जा सकता है. आपको बताते चलें कि अगर आप एक स्वस्थ लाइफस्टाइल जीते हैं ब्लड में ग्लूकोस के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. जबकि अच्छा खान-पान और व्यायाम शरीर को एक्टिव रखने के लिए जरुरी है. डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों को फल खाने के लिए भी कहा जाता है क्योंकि फल शरीर को आवश्यक पोषक तत्व देते हैं, लेकिन कुछ फल ऐसे भी हैं जिन्हें डायबिटीज के रोगियों को नहीं बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए. क्योंकि इससे ब्लड में ग्लूकोस का लेवल बढ़ जाता है. तो आइए आपको बताते हैं कि वो कौन से फल हैं जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को दूर ही रहना चाहिए.

अनानास से रहें दूर
दरअसल अनानास में चीनी बहुत ज्यादा होती है. इसलिए इससे दूर रहना ही अच्छा है. अगर आप इसका यूज ज्यादा करते हैं तो ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है और ऐसे में शुगर का स्तर भी बढ़ जाता है. तो ऐसे में अगर आपको अनानास खाना पसंद है तो सिर्फ उसका फल ही खाएं. इसका जूस ना पीएं

यह भी पढ़ें - Happiest cities in the world: जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं तो भारत के इस शहर में रहें

अंगूर बढ़ाता है डायबिटीज
अंगूर सभी की पसंद है, लेकिन अगर आपको डायबिटीज है तो इससे आपको दूर ही रहना चाहिए. अंगूर में भी ग्लूकोज का लेवल सबसे ज्यादा है, जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है।


आम को नहीं
आम में और फलों के मुकाबले शुगर अधिक होती है, जिससे रक्त में शुगर का स्तर बढ़ जाता है। यदि मधुमेह के रोगी अधिक मात्रा में आम खाते हैं, तो इससे उन्हें हृदय रोग या स्ट्रोक का खतरा हो सकता है.


चीकू की तरफ देखना भी मना है
चीकू में शुगर लेवल बहुत ज्यादा होता है. ये अचानक शुगर का लेवल बढ़ाता है. जिससे मधुमेह के रोगियों को अधिक परेशानी हो सकती है. इतना ही नहीं चीकू में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है, जो शुगर लेवल बढ़ाती है. ऐसे में मधुमेह के रोगियों को चीकू फल या इसके जूस से दूर ही रहना चाहिए.

साथ में ये ट्रिक अपनाएं
आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें रखनी हैं, जो शुगर लेवल ना बढ़ाए. जैसे चावल, आलू जैसे हाई कैलोरी वाले भोजन से बचें. साथ ही अपनी लाइफस्टाइल को ठीक रखें. टाइम से खाना खाएं. ज्यादा देर तक भूखे न रहें. अगर भूखे रहते हैं तो चक्कर आना या बेहोशी जैसे लक्षण हो सकते हैं. आपको सुबह नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहिए. इससे शरीर में हार्मोन संतुलित रहते हैं.

First Published : 16 Oct 2021, 11:05:22 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.