News Nation Logo

बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, इन योगासन के जरिए दुबारा उगेंगे काले और घने बाल

क्या आपको पता है कि योग के जरिये भी बाल झड़ने की समस्या बंद की जा सकती है. लाइफस्टाइल में शुरू हुई गड़बड़ी की वजह से शुरू हुए परेशानियां भी योग के ज़रिए बेहतर की जा सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 24 Jun 2022, 01:46:33 PM
yoggaa

इन योगासन के जरिए दुबारा उगेंगे काले और घने बाल (Photo Credit: pardafash)

New Delhi:  

आजकल लोगों की समस्या ज्यादा तर बाल झड़ने की है. इसके लिए लोग कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स, और आयुर्वेद के प्रोडक्ट्स भी लगाते हैं. लेकिन समस्या वहीं की वहीं रहती है. लेकिन क्या आपको पता है कि योग के जरिये भी बाल झड़ने की समस्या बंद की जा सकती है. लाइफस्टाइल में शुरू हुई गड़बड़ी की वजह से शुरू हुए परेशानियां भी योग के ज़रिए बेहतर की जा सकती है. आज हम आपको बताते हैं ऐसे 5 योगासान जो बालों को दोबारा घने, स्वस्थ और चमकदार बनाने में असरदार साबित होंगे.

यह भी पढ़ें- गर्मी में पाएं बेदाग़ और ग्लोइंग स्किन, चेहरे पर लगाएं इस तरह का पानी

वज्रासन - इसे थंडरबोल्ट पोज़ (thunderbolt pose) के नाम से भी जाना जाना है. इस आसन को दिन भर में कभी भी किया जा सकता है. हेयर फॉल कंट्रोल करने में मददगार यह आसान डाइजेशन ठीक रखने के लिए भी अपनाया जाता है. खाना खाने के बाद हर दिन थोड़ी देर इस आसन में ज़रूर बैठना चाहिए. घुटने की सर्जरी हुई हो, जांघ से जुड़ी कोई प्रॉब्लम या डॉक्टर की मनाही हो, तो इस आसान को न करें.

उत्तानासन - फॉरवर्ड बेंडिंग कैमल पोज़ (Forward bending camel pose) के नाम से जाना जाने वाला यह आसान बालों की सुंदरता तो बढ़ाता ही है, सेहत के लिए भी यह आसान उपयोगी साबित होता हैं. चूंकि इस आसान को करते हुए सिर नीचे की तरफ झुकता है, इसलिए सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों का झड़ना कम होता है. इस आसन से पैरों की हड्डियां और घुटने भी मज़बूत होते हैं. अगर नीचे झुकने में समस्या हो, पेट की परेशानी या घुटनों के दर्द, गर्भावस्था में इस आसन को नहीं करना चाहिए.

सर्वांगासन - यह शोल्डर स्टैंड (shoulder stand) भी कहलाता है. सर्वांगासन करने से दिल की मांस-पेशियां मज़बूत होती हैं. इस आसान से खून साफ होता है. गर्दन दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन की समस्या है तो इस आसान को न करें. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में दूर होगी चिपचिपाहट की समस्या, चेहरे पर लगाएं इन चीज़ों का मिश्रण

First Published : 24 Jun 2022, 01:46:33 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.