logo-image

गर्मी में पसीने आने की दिक्कत कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये तरीके

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हे हद से ज्यादा ही पसीना आता है. उनके अंडरआर्म्स ही नहीं, बल्कि हथेली, गर्दन, माथा और पैर के तलवे भी मिनटों में ही पसीने से भीग जाते हैं.

Updated on: 17 Apr 2022, 07:34 PM

New Delhi:

गर्मी में पसीना ज्यादा तर बहुत ज्यादा आता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हे हद से ज्यादा ही पसीना आता है. उनके अंडरआर्म्स ही नहीं, बल्कि हथेली, गर्दन, माथा और पैर के तलवे भी मिनटों में ही पसीने से भीग जाते हैं. कभी कभी वो इस डर से गर्मी ज्यादा बाहर भी नहीं जाते. या हमेशा परफ्यूम साथ रखते हैं.अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनको पसीना ज्यादा आटा है तो यहां कुछ घरेलू उपाए हैं जिन्हे करके आपको पसीना ज्यादा आने की दिक्कत खत्म हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें- Dark Circles को हमेशा के लिए करना है गायब, तो दूध का इस तरीके से करें इस्तेमाल

- पसीने से राहत पाने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको शरीर के जिस हिस्से में भी ज्यादा पसीना आता हो वहां पर आलू के स्लाइस को कुछ देर तक रब करे. 

- ज्यादा पसीना आने की स्थिति में आप रोज़ नाहने की आदत डालें. या नाहते वक़्त आप नींबू का रस मिला सकते हैं. 

- रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पिएं. इससे पसीने की दुर्गन्ध से आपको राहत मिलेगी साथ ही पसीना आने से डिहाइड्रेशन की दिक्कत भी नहीं होगी.

- रोजाना अपनी डाइट में टमाटर को शामिल करें, साथ ही टमाटर का जूस भी पिएं. इससे पसीना ज्यादा आने की दिक्कत कम होने लगती है. साथ ही आप ग्रीन टी भी पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- शाम के नाश्ते के लिए घर पर बनाएं Cheese पनीर Cutlet, जानें कैसे