News Nation Logo

Beauty Tips: इन 3 गलतियों की वजह से आप समय से पहले दिख सकते हैं बूढ़े

कुछ गलत आदतें आपकी त्वचा को नुकसान (skin damage) पहुंचाती हैं और आप उन आदतों का जाने अनजाने में लगातार पालन करते चले जाते हैं. अगर आप भी स्किन से जुड़ी ऐसी ही परेशानी से गुज़र रहे हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 20 Jul 2021, 07:28:34 PM
Glowing Skin and Dead Skin

Glowing Skin and Dead Skin (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकता है आपकी त्वचा को डैमेज 
  • पानी की कमी से भी हो सकती है कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स

नई दिल्ली:

अक्सर ये देखा जाता है कि लोग हेल्दी त्वचा (healthy skin) पाने के लिए कई तरह की डाइट, महंगी क्रीम और घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं. इतना ही नहीं, ग्लोविंग स्किन (Glowing Skin) पाने की जल्दबाजी में कई बार लोग महंगे से महंगे स्किन ट्रीटमेंट्स (Skin Treatment) को भी अपनाने से नहीं चूकते. लेकिन इतना सब करने के बावजूद भी लोग अपने चेहरे का ग्लो बरकरार (Facial glow intact) नहीं रख पाते. दरअसल, होता ये है कि कुछ गलत आदतें आपकी त्वचा को नुकसान (skin damage) पहुंचाती हैं और आप उन आदतों का जाने अनजाने में लगातार पालन करते चले जाते हैं. अगर आप भी स्किन से जुड़ी ऐसी ही परेशानी से गुज़र रहे हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है. इस खबर में हम आपको उन गलत आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो त्वचा को नकारात्मक रूप से प्रभावित (negatively affect the skin) कर सकती हैं. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो आदतें.  

यह भी पढ़ें: वैश्विक स्तर पर फिर बढ़ने लगा कोरोना, तीसरी लहर की आहट : स्वास्थ्य मंत्रालय

1. पानी कम पीना
स्किन और हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि स्किन से जुड़ी ज़्यादातर समस्याएँ पानी की कमी के कारण ही होती हैं और हाइड्रेशन त्वचा की सभी समस्याओं को दूर करने का सबसे आसान और कारगर तरीका है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप पर्याप्त पानी पीते हैं तो ये आपके शरीर से सभी टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है और त्वचा को हेल्दी बनाता है. अगर आप कम पानी पीते हैं तो त्वचा पर ग्लो कभी नहीं ला पाएंगे. इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और अपनी स्किन में अलग सा सुधार देखें. इससे आपकी त्वचा तरोताजा दिखेगी और प्राकृतिक ग्लो भी आएगा. 

                                                           
 
2. चेहरे को बार-बार धोना
चेहरा धोने (Face Wash) और स्क्रबिंग (Scrubing) को त्वचा के लिए हेल्दी माना जाता है, लेकिन अगर इसे जरूरत से ज्यादा किया जाए तो नुकसान भी हो सकता है. क्योंकि बार बार चेहरा धोने से चेहरे की नमी खो जाती है और त्वचा सुस्त दिखने लगती है. जरूरी हो तो दिन में दो बार ही चेहरा धोएं. अधिक बार चेहरा धोने या चेहरे को बार-बार स्क्रब करने से त्वचा बेजान दिख सकती है. 

                                                           

3. मेकअप के साथ सोना
मेकअप (Makeup) करना एक ट्रेंड बन गया है और गलत आदत को अपनाते हुए मेकअप के साथ ही सो जाना भी किसी ट्रेंड से कम नहीं. सोने से पहले मेकअप न उतारना आपकी त्वचा को इस कदर खराब कर सकता है कि आपकी त्वचा वक़्त से पहले ही मुरझाई, डैमेज्ड और ओल्ड दिख सकती है. इसलिए सोने से पहले ध्यान रखें कि पहले अपना चेहरा ठीक से साफ कर लें और सारा मेकअप हटा लें. ये आपकी त्वचा के छिद्रों को सांस लेने में मदद करता है. अगर आप मेकअप का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो रोजाना सोने से पहले अपना चेहरा जरूर धो कर सोएं. 

First Published : 20 Jul 2021, 07:28:34 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.