News Nation Logo
Banner

वैश्विक स्तर पर फिर बढ़ने लगा कोरोना, तीसरी लहर की आहट : स्वास्थ्य मंत्रालय

पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह दुनिया भर में कोरोना संक्रमण की दर में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है जिसे कोरोना के तीसरी लहर की आहट माना जा रहा है. बता दें कि इसके अलावे देश के कई राज्यों में भी कोरोना संक्रमण में बढोतरी दर्ज की गयी है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 16 Jul 2021, 05:35:27 PM
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Photo Credit: ANI)

highlights

  • वैश्विक स्तर पर बढ़ रहे हैं केस
  • अगले 100 दिन महत्वपूर्ण 
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी की चेतवानी 

दिल्ली:

अभी कोरोना के तीसरी लहर का खतरा टला नहीं है कि तीसरी लहर की आहट आने लगी है. दुनियाभर में अचानक से कोरोना के मामले में उछाल आना शुरू हो गया है. पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह दुनिया भर में कोरोना संक्रमण की दर में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है जिसे कोरोना के तीसरी लहर की आहट माना जा रहा है. बता दें कि इसके अलावे देश के कई राज्यों में भी कोरोना संक्रमण में बढोतरी दर्ज की गयी है. देश में व्याप्त कोरोना महामारी की स्थिति पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस कर विस्तृत जानकारी दी.  

यह भी पढ़ें : देश राहुल गांधी बोले- उन लोगों की जरूरत नहीं, जो RSS की विचारधारा पर...

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में फ़िलहाल 39 हज़ार से कम कोरोना केस प्रतिदिन आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश में सिर्फ 73 जिलों में 100 से ज्यादा केस प्रतिदिन आ रहे हैं. बता दें की इससे पहले ऐसे 531 जिले थे जहां इतने केस आते थे. वही देश में एक्टिव केस 37 लाख से घटकर 4.30 लाख केस हो गये हैं. संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी दी कि देश में लगभग 18 लाख टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं, साथ ही रिकवरी रेट 97.3 फीसदी है. 

यह भी पढ़ें :महाराष्ट्र ED की बड़ी कार्रवाई: अनिल देशमुख से जुड़ी 4.20 करोड़ की संपत्ति अटैच

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार जानकारी दी कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक कोविड-19 वैक्सीन की 41.10 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं और राज्यों के पास तथा निजी अस्पतालों में 2.51 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं. बता दें कि देश में दो दिनों से लगातार कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के बाद आज राहत की खबर है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि बीते 24 घंटे में कोरोना के 38,949 नए मरीज सामने आए हैं और 542 लोगों की मौत हुई है.  वहीं इस दौरान 40026 लोग स्वस्थ भी हुए हैं. 

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने कहा कि दुनियाभर में कोरोना केस फिर से बढ़ने लगे हैं.  इसे कोरोना की तीसरी लहर की आहट माना जा रहा है. विश्व तीसरी लहर की तरफ बढ़ रहें है. स्पेन में 64% और निदरलैड में 300% केस बढ़े है.  बता दें कि पड़ोसी देशों में भी कोरोना की नयी लहर दस्तक दे चुका है. डॉ वीके पॉल ने कहा कि राज्यों को एक दुसरे मॉडल से सीख लेनी चाहिए.

डॉ पॉल ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक चेतावनी जारी की है. कोरोना के तीसरी लहर की वज़ह और डर की पीछे बड़े अनुपात में लोगों को अभी भी वैक्सीन नहीं मिलना है. अगले 100-125 दिनों के बाद वैक्सीन की वज़ह से स्थिति कुछ बेहतर हो सकते है.  उन्होंने कहा कि अगले 100 दिन खतरे वाले है तब तक ख्याल रखें। उन्होंने बताया कि इस महीने 12-13 करोड़ वैक्सीन लगाई जा सकती है. लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के तीसरे और चौथे वेव भी आ सकता है. कोरोना के लहर को रोकना वैक्सीन और हमारे कोविड बिहेवियर पर निर्भर करता है.

First Published : 16 Jul 2021, 05:34:11 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.