News Nation Logo
Banner

Eye Blindness: चश्मे को साफ करते वक्त अगर की ये गलतियां तो जा सकती है आपकी आंखों की रौशनी

आजकल के वर्क प्रोसेस के चलते आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें चश्मा चड़ा हुआ होगा. जहां चश्मा आंखों को हार्मफुल लाइट्स से बचाता है वहीं, चश्मा साफ़ करते वक्त की ये गलतियां आपसे आपकी आंखों की रौशनी छीन सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 12 Feb 2022, 10:26:03 PM
sanitize glasses 1280x720

चश्मे को साफ करते वक्त अगर की ये गलतियां तो सकते हैं अंधेपन का शिकार (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

आजकल के वर्क प्रोसेस के चलते आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें चश्मा चड़ा हुआ होगा. आंखों में दिक्कत के चलते लोग चश्में का इस्तेमाल करते हैं. चश्मा आपकी आंखों को धूल, मिट्टी, हार्मफुल रेज़ जैसी कई नुकसानदायक चीजों से बचाता है. ऐसे में होना तो यही चाहिए कि जिस तरह से चश्मा आपकी आंखों की केयर करता है ठीक उसी तरह से आपको आपके चश्मे का ख्याल रखना चाहिए लेकिन असल में होता इसका बिलकुल उलट है. ज्यादातर लोग चश्में के इस्तेमाल के बाद उसे यहां वहाँ यूं ही रखा छोड़ देते हैं या फिर उसकी डंडी पकड़ कर उसे टाइमपास के लिए घुमाते हैं. शुक्र करने वाली बात ये है कि इन आदतों से आंखों को नहीं केवल चश्मे को ही नुकसान पहुंचता है. मगर आपको बता दें कि एक आदत ऐसी है जिससे न सिर्फ चश्मा बल्कि आपकी आंखें भी खराब हो सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: Hairfall Disease: झड़ते बालों को न समझें आम हेयर फॉल, हो सकता है इस बीमारी का कॉल

दरअसल, चश्मा अगर सही तरीके से साफ़ किया जाए तो ये न सिर्फ चश्मे के लिए बल्कि आपकी आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. लेकिन अगर चश्मे को साफ़ करते वक्त आप भी इन गलतियों को करते हैं तो बेशक न सिर्फ आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है बल्कि आपकी आंखों की रौशनी तक जा सकती है. तो चलिए जानते हैं चश्मा साफ़ करते वक्त की उन गलतियों के बारे में जो आपको अंधेपन का शिकार बना सकती हैं. 

                                       

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो चश्मे पर लगे दागों को साफ करने के लिए साबुन या किसी डिटर्जंट की मदद लेते हैं, तो अगली बार ऐसा करने से बचें. आपकी ये आदत आपके चश्मे को खराब कर सकती है. दरअसल, कई डिटर्जंट हार्ड और रूखे होते हैं, जो चश्मे के ग्लास की चमक को खराब कर देते हैं. चश्मे को साफ करने के लिए सूती कपड़े का ही इस्तेमाल करें. कई लोग चश्मा को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल करते हैं, जो आंखों की रौशनी के लिए बेहद खतरनाक है. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक तो चश्में को डायरेक्ट पानी से धोना भी चश्में पर स्क्रैच बना सकता है जिससे आपको देखने में दिक्कत हो सकती है. असल में बात सीधी सी ये है कि इन सब गलतियों के चलते आपके चश्मे का ग्लास कब रद्दड़ हो जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा और ऐसे में लगातार खराब चश्में को इस्तेमाल करते करते आपकी आंखों की रौशनी कम हो जाएगी और आप अंधेपन की चपेट में आ सकते हैं. 

चश्में को साफ़ करने का सही तरीका 

टूथपेस्ट का इस्तेमाल
चश्मे का ग्लास साफ करने के लिए उसके ऊपर हल्का सा टूथपेस्ट रखते हुए एक कॉटन के कपड़े से हल्का रगड़ते हुए ग्लास को करीब 30 सेकेंड तक साफ करें. 30 सेकेंड बाद ग्लास पर मौजूद स्क्रैच भी साफ हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: घर पर बनाएं गाजर की खीर, घर से लेकर दिल तक फ़ैल जाएगी इसकी खुशबू

शेविंग फोम
चश्मा साफ करने के लिए सबसे पहले शेविंग फोम को ग्लास पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. ग्लास पर कुछ देर फोम छोड़ने से ग्लास पर मौजूद धूल-मिट्टी फोम अपने अंदर सोख लेता है और चश्मा साफ हो जाता है. कुछ देर बाद कॉटन के कपड़े से फोम को साफ कर लें. 

लिक्विड ग्लास क्लीनर
चश्मे को साफ करने के लिए लिक्विड ग्लास क्लीनर सबसे आसान तरीका है. कई लिक्विड ग्लास क्लीनर अल्कोहल युक्त होते हैं, जो ग्लास साफ करने के साथ-साथ हैंड सैनिटाइजर का भी काम करते हैं. जिसकी मदद से आप चश्मे की सफाई के साथ हाथों को भी साफ कर सकते हैं.

First Published : 12 Feb 2022, 10:26:03 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.