logo-image

Vitamin C की कमी से स्किन पर होते हैं ये बड़े बदलाव, जानें यहां

स्किन में भी कुछ मिनरल्स की कमी से स्किन डल और काली होने लगती है. इसका असर आपके दांत और नाखून पर भी दिखता है. वहीं, विटामिन सी की कमी से त्वचा पर भी कई लक्षण नज़र आते हैं.

Updated on: 13 May 2022, 07:55 PM

New Delhi:

स्किन के लिए विटामिन सी की बहुत ज़रुरत होती है. स्किन में भी कुछ मिनरल्स की कमी से स्किन डल और काली होने लगती है. इसका असर आपके दांत और नाखून पर भी दिखता है. वहीं, विटामिन सी की कमी से त्वचा पर भी कई लक्षण नज़र आते हैं. अक्सर धूप में भी स्किन ड्राई नज़र आती है. या स्किन में पिम्पल्स नज़र आते हैं. ये सारी समस्या विटामिन सी की कमी से भी हो सकता है.  तो चलिए आज हम आपको कि जब त्वचा में विटामिन सी की कमी हो जाए तो स्किन में कैसी समस्यें होती हैं. 

यह भी पढ़ें- सिर्फ पीरियड्स मिस होना ही नहीं, ये सारे लक्षण भी हैं शुरूआती प्रेगनेंसी के

त्वचा पर विटामिन सी की कमी से दिखते हैं ये लक्षण

1- रूखी बेजान त्वचा- अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी और बेजान सी रहती है. स्किन की ऊपरी परत ड्राई हो गई है तो ये विटामिन सी की कमी के कारण हो सकती है.अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो गई है तो तुरंत स्किन डॉक्टर को दिखाएं. 


2- घाव भरने में देरी- विटामिन सी की कमी होने पर कई बार चोट और घावों को भरने में भी वक्त लगता है. अगर स्किन या हाथ पैर में चोट देर से ठीक हो रही है तो विटामिन सी की कमी हो सकती है. 

3- झुर्रियां- जिन लोगों की स्किन बहुत ड्राई होती है उनके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां आने लगती हैं. स्किन की ड्राइनेस ज्यादा बढ़ जाए और त्वचा पर झुर्रियां भी दिखायी दें तो समझ लो ये विटामिन सी की गम्भीर कमी है. 

4- स्किन रैशेज- शरीर में विटामिन सी कमी होने पर स्किन पर रैशेज होने लगते हैं. कई बार गर्मियों में स्किन पर लाल पैच पड़ जाते हैं यह विटामिन की की कमी से हो सकता है. 

यह भी पढ़ें-  दही में जीरा डालकर खाना दिला सकता है कई बीमारियों से छुटकारा, Diabetes भी है शामिल