logo-image

चमकदार चेहरे और खूबसूरत बालों के लिए करें करी पत्ता का ऐसे करें इस्तेमाल

करी पत्ता स्किन के लिए फायदेमंद होता है. ये आपके स्किन को निखारता है साथ ही चेहरे पर ग्लो बनाएं रखता है. इसके अलावा बालों की खूबसूरती के लिए भी करी पत्ता रामबाण उपाय है. 

Updated on: 24 Nov 2020, 02:15 PM

नई दिल्ली:

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर घरों में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ता सेहत के नजरीए से बहुत ही लाभकारी होता है. करी पत्ता खाने से वजन कंट्रोल में रहता है, यह पाचन क्रिया को भी सही रखता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती. यह कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित रखता है, जिससे दिल सुरक्षित रहता है. करी पत्ते में ऐंटी-ऑक्सिडेंट, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में सहायक है. 

लेकिन आज हम आपको यहां करी पत्ता खाने नहीं बल्कि लगाने के फायदे बताएंगे. करी पत्ता स्किन के लिए फायदेमंद होता है. ये आपके स्किन को निखारता है साथ ही चेहरे पर ग्लो बनाएं रखता है. इसके अलावा बालों की खूबसूरती के लिए भी करी पत्ता रामबाण उपाय है. 

और पढ़ें: रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं नारियल का तेल, मिलेगा अनेक फायदा

करी पत्ता के फायदे-

1. 3-4 करी पत्ता का पेस्ट बना लें और इसमें नींबू का रस मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसे करनें से आपके चेहरे से पिंपल्स दूर होंगे.  करी पत्ता पिंपल में मौजूद सभी बैक्टीरिया को खत्म कर देता है.

2. करी पत्ता को धूप में सूखाकर इसका पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिला लें. इसके बाद इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें.  जब ये सूख जाएं तो इसे पानी से साफ कर लें.  इस पेस्ट की मदद से आपके चेहरे की सारी झार्रियां दूर होगी और ग्लो भी आएगा.

3. करी पत्ता को पीस लें और इसमें दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगा लें. सूखने के बाद इसे धो लें और फिर बालों को शैंपू से धो लें.  हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें. यकीकन आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा.

4.  एक पैन में आधा कटोरी नारियल का तेल लें. इसमें कुछ साफ करी पत्ते डालकर गर्म करें. जब ये मिक्सचर अपना रंग बदलने लगे, तो गैस बंद कर दें. ठंडा होने पर तेल को बोतल में छान लें. सोने से पहले बालों पर इसका इस्तेमाल जरूर करें. आपको झड़ते बालों से छुटकारा मिलेगा और मजबूती आएगी.

5. करी पत्ते में ऐंटी-ऑक्सिडेंट, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में काफी मददगार है.

6. हल्दी और करी पत्ते दोनों में ही एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद है. अगर आप इन्‍हें फेस पैक बनाने के लिए मिलाया जाए, तो यह न केवल आपके पिंपल्स को ठीक करेगा बल्कि स्किन को स्वस्थ रखने में भी मददगार होगा.