logo-image

गलत फेस वॉश का इस्तेमाल चेहरे पर पड़ सकता है भारी, जान लें Side Effect

कई बार गलत फेश वॉश का चुनाव बहुत आपके चेहरे के लिए बहुत भारी भी पड़ सकता है. तो फेश वॉश का इस्तेमाल करने से पहले इन जरूरी बातों का जरूर ध्यान रखें.

Updated on: 18 Sep 2020, 01:24 PM

नई दिल्ली:

हर कोई अपनी स्किन को लेकर बहुत ही फिक्रमंद रहता हैं, क्योंकि हर किसी की चाह होती है कि उसका चेहरा बेदाग और चमकदार रहे. अपनी स्किन की देखभाल के लिए लोग महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं. वहीं बाजार में चेहरा साफ करने के लिए एक से बढ़कर एक फेस वॉश भी मिलने लगे है. 

चेहरे के लिए साबुन से ज्यादा फेस वॉश सुरक्षित माना जाता हैं क्योंकि इस केमिकल की मात्रा थोड़ी कम होती है. लेकिन कई बार गलत फेश वॉश का चुनाव बहुत आपके चेहरे के लिए बहुत भारी भी पड़ सकता है. तो फेश वॉश का इस्तेमाल करने से पहले इन जरूरी बातों का जरूर ध्यान रखें.

और पढ़ें: Skincare Tips: हर रोज करें बेसन का इस्तेमाल, त्वचा पर आएगा गजब का निखार

गलत फेस वॉश के नुकसान-

1. पिंपल्स को दूर करने के लिए अक्सर लड़कियां कील-मुंहासों को दूर करने वाली फेश वॉश का इस्तेमाल करती है.  उन्‍हें लगता है कि ऐसा फेस वॉश अच्‍छी तरीके से उनके पोर्स की सफाई करेगा. लेकिन कई बार यह स्‍किन पर कठोरता से काम करते हैं. ये चेहरे से निकलने वाले प्राकृतिक तेल को पूरी तरह से खत्‍म कर देते हैं, जिससे स्‍किन की नमी चली जाती है.

2. गलत फेस वॉश के इस्तेमाल से स्‍किन पर एजिंग के निशान पैदा कर सकता है. हो सकता है कि तुरंत इसके साइड इफेक्ट न दिखें लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, आपको अपनी स्‍किन पर साफ फर्क नजर आने लगेगा. तो फेश वॉश का चुनाव सावधानी से और अपनी स्किन को देखते हुए करें.

3. सेंसिटिव स्किन वाले लोग पूरी सावधानी के साथ फेस वॉश का चुनाव करें. वहीं अगर आप पहले से ही अपनी त्वचा पर जलन महससू कर रही हैं तो फिर ऐसी स्थिति में किसी माइल्‍ड या अधिक प्राकृतिक चीज से बना फेस वॉश का इस्तेमाल करें.

4. अगर आप मुंह धोने के लिए हर बार केमिकल वाले फेसवॉश का प्रयोग करते हैं, तो आपको जलन और खुजली की समस्या भी हो सकती है. दरअसल बार-बार मुंह धोने से त्वचा पर मौजूद सीबम ऑयल की प्रोटेक्टिव लेयर खत्म हो जाती है, जिसके कारण बैक्टीरिया, केमिकल्स और प्रदूषण कण सीधे आपकी त्वचा पर अटैक करते हैं. कई तरह के बैक्टीरिया आपको त्वचा से संबंधित बीमारियां दे सकते हैं और जलन और खुजली का कारण बन सकते हैं.