News Nation Logo

नाखूनों की खूबसूरती अब नहीं होगी स्पॉइल, बस नाखूनों पर लगाएं ये जादुई ऑयल

आज हम आपको 5 बेजोड़ और दमदार ऑयल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने नाखूनों पर लगाकर आप उन्हें खूबसूरत और मजबूत बना सकती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 20 Nov 2021, 02:06:29 PM
article

लंबे और मजबूत नाखूनों के लिए तेल (Photo Credit: IndiaGroundReport)

नई दिल्ली :

अक्सर लोग अपने हाथ पैरों को साफ और स्वस्थ्य रखने के लिए कई महंगे-महंगे क्रीम्स या प्रोडक्ट्स खरीदते हैं. लेकिन अपने नाखूनों के लिए केवल नेल पॉलिश से काम चलाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि, नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ इतना काफी नहीं. नेल्स को मजबूत और लंबा बनाने के लिए कुछ तेल आपके बेहद काम आ सकते हैं (Oils for strong and beautiful nails). इन तेलों को आप घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं. आज हम आपको उन्हीं असरदार क्यूटिकल ऑयल्स के बारे में बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: अब पार्लर जानें का झंझट खत्म, घर बैठें आसानी से बनाएं ये 5 तरह के हेयर रिमूवल स्क्रब

1. नारियल का तेल और वैसलीन
नारियल के तेल की कुछ बूंदों को अगर वैसलीन के साथ मिक्स किया जाए और नाखूनों के साथ-साथ क्यूटिकल्स पर लगाया जाए तो ऐसा करने से नाखूनों की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. बस नारियल का तेल और वैसलीन का पेस्ट बनाकर 15 से 20 मिनट के लिए नाखूनों पर लगाएं और उसके बाद सूखे कपड़े से नाखूनों को अच्छे से पौछ लें. ऐसा करने से न केवल नाखून चमकदार नजर आएंगे बल्कि वे मजबूत भी बने रहेंगे.

2. वैसलीन और एसेंशियल से बनाएं तेल
इस तेल को बनाने के लिए आपके पास एसेंशियल ऑयल के साथ वैसलीन और शिया बटर का होना भी जरूरी है. तीनों मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें और नाखून और उनके आसपास क्यूटिकल्स पर लगाएं. तकरीबन 15 मिनट तक हल्के-हल्के हाथों से मसाज करते रहें. इसके अलावा अगर आप चाहें तो रात भर इस मिश्रण को नाखून पर लगा रहने दे सकते हैं. उसके बाद सुबह उठकर आप नाखूनों को साफ कपड़े से पौछ लें.

3. नारियल का तेल और कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल से भी नाखूनों को मजबूत बनाया जा सकता है. ऐसे में कैस्टर ऑयल और नारियल का तेल मिक्स करें और नाखूनों पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक इस मिश्रण को नाखून पर लगा रहने दें और उसके बाद साधारण पानी से धो लें. फिर सूखे कपड़े से पौछ लें. ऐसा करने से न केवल नाखून मजबूत नजर आते हैं बल्कि लंबे और चमकदार भी बनते हैं. 

यह भी पढ़ें: वीगन स्किन केयर रुटीन को आजमाएं, इन मेकअप इंग्रीडिएंट्स से दूरी बनाकर स्किन की बल्ले-बल्ले कराएं

4. नारियल का तेल और तिल का तेल
नारियल का तेल और तिल का तेल नाखूनों के लिए बेहद यूजफुल है. ऐसे में नारियल के तेल की कुछ बूंदे तिल के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और बने मिश्रण को नाखूनों और क्यूटिकल्स पर अच्छे से लगाएं. अब इस मिश्रण को रात में नाखूनों पर लगा रहने दें. अगले दिन उसे साफ कपड़े से पोछ लें या साधारण पानी से धो लें. ऐसा करने से नाखून लंबे और मजबूत नजर आएंगे.

5. विटामिन ई और नारियल तेल
इस तेल को बनाने के लिए आप नारियल के तेल में विटामिन ई के कैप्सूल को मिलाएं. और बने मिश्रण को नाखून पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक इस मिश्रण को नाखून पर लगा रहने दें और उसके बाद नार्मल वाटर  से धो लें. फिर सूखे कपड़े से पौछ लें. ऐसा करने से न केवल नाखून चमकदार बनेंगे बल्कि ये मजबूत भी नजर आएंगे.

First Published : 20 Nov 2021, 02:06:29 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.